जंजैहली को नहीं सताएगी बिजली की समस्या

By: May 7th, 2021 12:18 am

कार्यालय संवाददाता — मंडी
जिला मंडी के जंजैहली क्षेत्र को जल्दी ही और प्रभावी विद्युत आपूर्ति मिलनी शुरू हो जाएगी। जंजैहली में 33केवी विद्युत उपकेंद्र का निर्माण कार्य जोरों पर हैं और जल्द ही इस का कार्य पूरा कर इसे जंजैहली घाटी की विद्युत आपूर्ति से जोड़ दिया जाएगा। गौरतलब है कि इस क्षेत्र में लंबे समय से 33केवी विद्युत उपकेंद्र की मांग चल रही थी क्योंकि 33केवी थुनाग विद्युत उपकेंद्र क्षेत्र में बढ़ते हुए विकास और नई संरचनाओं के निर्माण से अधिक विद्युत मांग कर रहा था। इसलिए मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के दिए निदेर्शों के अनुसरण में बिजली बोर्ड द्वारा इस विद्युत उपकेंद्र का निर्माण कार्य शुरू किया गया था, जो अब अंतिम चरण पर है। क्षेत्र में उठाऊ पेयजल परियोजनाएं भी निर्माणाधीन है उन्हें भी विद्युत की आवश्यकता है। बोर्ड के संयुक्त निदेशक अनुराग पराशर ने इस विद्युत उपकेंद्र के बारे जानकारी देते हुए बताया कि पहले इस क्षेत्र को 33केवी विद्युत उपकेंद्र थुनाग से 22केवी के फीडर से विद्युत आपूर्ति की जाती थी, जिसके अत्यधिक लंबे होने के कारण कई बार विद्युत आपूर्ति में बाधा आ जाती थी।

इन कारणों के फलस्वरूप और विद्युत आपूर्ति को ओर अधिक सशक्त बनाने के लिए हिमाचल प्रदेश स्टेट इलेक्ट्रिसिटी बोर्ड लिमिटेड द्वारा जंजहैली में 33केवी विद्युत उपकेंद्र बना रहा है। उन्होंने बताया कि इस विद्युत उपकेंद्र के निर्माण में 33केवी की 14 किलोमीटर लंबी लाइन का निर्माण भी शामिल है, जिसे 33केवी थुनाग विद्युत उपकेंद्र से जोड़ा जाएगा और 22केवी के जंजहैली, लंबाथाच और एक अतिरिक्त के रूप में फीडर निकाले जाएंगे। उन्होंने जानकारी दी कि इस विद्युत उपकेंद्र के बन जाने से जंजैहली, जरोल, कुठाह, कटारू, जुगंद, लंबाथाच, बहल, तुंगधार, धार एक और दो, रेल चैक और डीम गांवों की विद्युत आपूर्ति सशक्त होगी और भविष्य के लिए भी विकास की संभावनाएं बढ़ेंगी। उन्होंने बताया कि इस उपकेंद्र का निर्माण कार्य अपने अंतिम चरण पर है और जल्द ही इस विद्युत उपकेंद्र को स्थानीय जनता को समर्मित कर दिया जाएगा।

टैक्सी आपरेटरों की हड़ताल स्थगित
मंडी। जिला मंडी टैक्सी एकता संगठन प्रधान महेंद्र गुलेरिया ने प्रेस बयान जारी करते हुए कहा है कि जिला मंडी में टैक्सी आपरेटरो द्वारा जारी अनिश्चित कालीन हड़ताल को कोरोना महामारी के प्रकोप को देखते हुए व सरकार की बढ़ती हुई चिंता को समझते हुए हड़ताल को जब तक महामारी का प्रकोप खत्म न हो जाए स्थिती सामान्य आने तक स्थगित करने का निर्णय लिया है और यह भी निर्णय लिया है कि यदि इसी बीच सरकार मांगों को मान लेती है तो हम उसी समय अपनी हड़ताल को वापस ले लेंगे। यह निणर्य संगठन द्वारा जिला के यूनियन प्रधानों व राज्य प्रधान के साथ वर्चुअल मीटिंग में लिया गया। इस निर्णय को मद्देनजर रखते हुए जिला संगठन ने बुधवार दोपहर बाद हड़़ताल को स्थगित किया गया।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App