बंदलाधार में वल्र्ड कप की तैयारी

By: May 27th, 2021 12:02 am

पैराग्लाइडिंग के बड़े आयोजन को प्लान, ट्रेनिंग-कैंप जल्द, गोबिंदसागर में उतरने के भी सिखाए जाएंगे गुर

दिव्य हिमाचल ब्यूरो — बिलासपुर
बिलासपुर में पैराग्लाइडिंग के मंझे हुए पायलट तैयार किए जाएंगे। कोरोना की स्थिति सामान्य होने के बाद बंदलाधार पर एक विशेष ट्रेनिंग कैंप का आयोजन करवाया जाएगा। ट्रेनिंग के लिए अपने स्तर पर चार से पांच पैराग्लाइडर की व्यवस्था की जा रही है। मंझे हुए प्रशिक्षकों के माध्यम से ट्रेनिंग दी जाएगी। खास बात यह है कि बंदलाधार पर वल्र्ड कप का आयोजन करवाने की भी योजना है, जिसके लिए तैयारी चल रही है। यदि योजना के तहत सब सही रहा, तो आने वाले समय में बिलासपुर में पैराग्लाइडिंग के वल्र्ड कप का रोमांच देखने का अवसर मिलेगा। पैराग्लाइडिंग एसोसिएशन बिलासपुर के अध्यक्ष हरीश नड्डा ने खबर की पुष्टि की है। उनका का कहना है कि वह बंदलाधार पर पैराग्लाइडिंग का रोमांच विकसित करने के लिए हरसंभव प्रयास कर रहे हैं। सदर के विधायक सुभाष ठाकुर के प्रयासों की बदौलत टेक ऑफ साइट तक सड़क तैयार की जा रही है। अभी वहां पर पर्यटन लिहाज से काफी कुछ किया जाना बाकी है।

वल्र्ड कप के आयोजन के लिए भी वहां पर एक विकसित आधारभूत ढांचा होना नितांत आवश्यक है, जिसके लिए वह खुद भी भरसक प्रयास करेंगे। हरीश नड्डा के अनुसार बिलासपुर की गोबिंदसागर झील एक ऐसा आकर्षण है, जहां एक्रोवैटिक पैराग्लाइडिंग स्पोट्र्स के लिए एक्सक्लूसिव साइट उपलब्ध है। पैराग्लाइडिंग ट्रेनिंग के दौरान झील के पानी में उतरने के गुर भी पायलट्स को सिखाए जाएंगे और उन्हें ट्रेंड किया जाएगा, ताकि आने वाले समय में पायलट राष्ट्रीय व अंतरराष्ट्रीय स्तर की प्रतिस्पर्धाओं में उम्दा प्रदर्शन कर सकें। उन्होंने महत्त्वपूर्ण जानकारी देते हुए बताया कि पिछले साल ही पैराग्लाइडिंग को ओलंपिक में ट्रायलबेस पर इंटरडयूज किया गया है। उम्मीद है कि आने वाले समय में पैराग्लाइडिंग भी ओलंपिक का हिस्सा बनेगी और ऐसा होने पर बिलासपुर के पैराग्लाईडिंग पायलट्स को भी ओलंपिक में अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करने का अवसर मिलेगा।

स्टेट एसोसिएशन बनाने पर भी नजर
हरीश नड्डा ने बताया कि हिमाचल प्रदेश में इस समय कुल 36 पैराग्लाइडिंग एसोसिएशन कार्यरत हैं। वह प्रदेश स्तर की एक सुदृढ़ एसोसिएशन का गठन चाहते हैं, जिसके लिए दस के करीब एसोसिएशन के समर्थन की जरूरत होगी। अभी तक कुल्लू मनाली सहित अन्य कुछ एसोसिएशन के साथ बातचीत कर चुके हैं, जबकि आने वाले समय में प्रदेश की अन्य एसोसिएशन के साथ भी बात करेंगे।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App