रिपन अस्पताल को चाहिए 200 ऑक्सीजन सिलेंडर

By: May 5th, 2021 12:55 am

कोविड मरीजों की बढ़ रही तादाद पर सरकार को भेजा प्रस्ताव, 120 मरीज है ऑक्सीजन पर

नगर संवाददाता-शिमला
जिला शिमला में कोरोना के बढ़ते मामले को देखते हुए रिपन अस्पताल में सरकार से 200 अतिरिक्त ऑक्सीजन सिलेंडर की मांग की है। मौजूदा समय में अस्पताल में 200 छोटे सिलेंडर और 150 बड़े सिलेंडर उपलब्ध है, परंतु दिनों दिन अस्पताल में भर्ती होने वाले कोरोना वायरस मरीजों में बढ़ोतरी हो रही है, जिसको देखते हुए अस्पताल प्रशासन ने सरकार से यह मांग की है। कोरोना समर्पित अस्पताल रिपन में कोरोना मरीजों की सुविधा के लिए कोई कमी नहीं आने दी जाएगी। गौर रहेगी रिपन कोविड केयर अस्पताल में ऑक्सीजन प्लांट हाल ही में शुरू किया गया है, जिससे कि 300 लीटर पर मिनट के हिसाब से ऑक्सीजन प्रयोग में लाई जा सकती है, इसके लिए अतिरिक्त सिलेंडर की आवश्यकता पड़ेगी।

अस्पताल प्रशासन का कहना है कि कोरोना के आगामी खतरे को भांपते हुए अतिरिक्त सिलेंडर की आवश्यकता पड़ सकती है। शिमला में रोजाना 300 से 400 नए मामले सामने आ रहे हैं और चार से पांच लोगों की मौत भी कोरोना के कारण हो रही है। इसके साथ ही शहर के अलावा ग्रामीण क्षेत्रों में सैकड़ों लोग संक्रमित हो रहे हैं। वहीं , अस्पताल में मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। इसलिए आगामी समय में मरीजों को किसी प्रकार की कोई परेशानी न आए इसके लिए अस्पताल प्रशासन पूरी व्यवस्था कर रहा है।

कोने-कोने से इलाज को पहुंच रहे मरीज
मौजूदा समय में रिपन अस्पताल में 120 मरीज दाखिल हैं, जिन्हें ऑक्सीजन पर रखा गया है। कई मरीजों को हाई फ्लो ऑक्सीजन पर रखा गया है। आइजीएमसी में प्रदेश के कोने -कोने से कोरोना मरीजों को इलाज के लिए लाया जा रहा है। इनमें से जिन मरीजों की हालत स्थिर होती है, उन्हें रिपन शिफ्ट किया जाता है। रिपन में ऑक्सीजन प्लांट लग चुका है अब मरीजों को किसी उपकरण बारे परेशानी न हो इसका इसके लिए अतिरिक्त सिलेंडर की मांग की गई है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App