बिना रजिस्ट्रेशन नहीं होगा टीकाकरण

By: May 16th, 2021 12:22 am

जिला में 18 से 45 वर्ष से कम आयु वर्ग के लोगों का कल से शुरू होगा वैक्सीनेशन अभियान,डीसी सिरमौर ने दी जानकारी

सूरत पुंडीर – नाहन
जिला सिरमौर में 18 से 45 वर्ष से कम आयु वर्ग के लोगों को बिना पंजीकरण के कोरोना वैक्सीन नहीं लगाई जाएगी। यह जानकारी देते हुए उपायुक्त सिरमौर आरके परुथी ने बताया कि सिरमौर जिला में 18 से 45 वर्ष से कम आयु वर्ग के लोगों का टीकाकरण 17 मई से जिला सिरमौर में भी शुरू हो जाएगा। इसके लिए जो भी इच्छुक व्यक्ति है वह स्वास्थ्य विभाग की 17 साइट पर अपना पंजीकरण तुरंत करवाएं। उन्होंने कहा कि पंजीकरण के बिना किसी भी व्यक्ति को कोरोना की वैक्सीन नहीं लगाई जाएगी। उपायुक्त ने कहा कि जिला सिरमौर में 18 से 45 वर्ष से कम आयु वर्ग के 8500 लोगों को पहले चरण में कोरोना वैक्सीन का टीका लगेगा। इसके लिए जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग के पास 850 कोरोना वैक्सीन की वायल्स पहुंच चुकी है।

डा. परुथी ने कहा कि सिरमौर जिला में 18 से 45 वर्ष के कम आयु वर्ग के लोगों के लिए फिलहाल मई माह में पांच दिन निर्धारित किए गए हैं। 17 मई, 20, 24, 27 व 31 मई को पंजीकृत लोगों को कोरोना की वैक्सीन लगाई जाएगी। उन्होंने कहा कि बिना कोविन रजिस्ट्रेशन के किसी भी व्यक्ति का टीकाकरण नहीं होगा। उन्होंने कहा कि यदि किसी व्यक्ति को रजिस्ट्रेशन में दिक्कत आ रही है तो वह संबंधित क्षेत्र के पटवारी, पंचायत सचिव या लोकमित्र केंद्र से अपना पंजीकरण करवा सकते हैं। उपायुक्त ने कहा कि जिला में तीन दिनों में कोरोना की पॉजिटिविटी रेट 35 प्रतिशत है। जिला में केवल 58 पंचायतें ऐसी बची हैं जहां पर कोरोना का कोई मामला नहीं है। उपायुक्त ने कहा कि जिला में एक प्रतिशत मृत्यु दर है, परंतु इसे शून्य करना होगा। उन्होंने कहा कि सिरमौर जिला में ऑक्सीजन की माकूल व्यवस्था है तथा मेडिकल कालेज नाहन में ऑक्सीजनयुक्त बेड की संख्या 72 हो चुकी है। (एचडीएम)

क्या कहते हैं डीसी सिरमौर
उपायुक्त सिरमौर डा. आरके परुथी ने कहा कि कोरोना से होने वाली मृत्यु की जिला सिरमौर में अंतिम संस्कार की पूरी व्यवस्था है। उन्होंने कहा कि शहरी क्षेत्रों में नगर परिषद के कार्यकारी अधिकारी व ग्रामीण क्षेत्रों में खंड विकास अधिकारियों को नोडल अधिकारी बनाया गया है, जबकि जिला स्तर पर जिला पंचायत अधिकारी को जिला नोडल अधिकारी का जिम्मा दिया गया है। उन्होंने कहा कि यदि किसी भी स्थान पर कोरोना से मृत्यु के व्यक्ति के अंतिम संस्कार में समस्या रहती है तो तुरंत स्थानीय नगर परिषद व खंड विकास अधिकारी को सूचित करें।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App