टीचर्स अवार्ड को आवेदन 20 तक, जिला-राज्य स्तर पर फाइनल के बाद नेशनल के लिए भेजे जाएंगे

By: Jun 5th, 2021 12:03 am

कार्यालय संवाददाता — बिलासपुर

शिक्षा के क्षेत्र के साथ ही अन्य सामाजिक कार्यों में अपनी अहम भूमिका निभाने वाले शिक्षकों के लिए खुशी भरी खबर है। इस तरह के होनहार शिक्षक नेशनल टीचर अवार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं। जिला स्तर, राज्य स्तर पर नाम फाइनल होने के बाद ही प्रदेश से शिक्षकों के नाम नेशनल के लिए भेजे जाएंगे। तमाम औपचारिकताएं पूरी करने वाले शिक्षकों को जिला, राज्य स्तर के बाद नेशनल लेवल पर बनी कमेटी की ओर से नेशनल अवार्ड के लिए नाम चयनित होगा। इसके लिए प्रदेश से केवल मात्र तीन नाम ही नेशनल अवार्ड के लिए भेजे जाएंगे। यदि प्रदेश के शिक्षकों का सराहनीय कार्य बेहतर रहा, तो नेशनल अवार्ड प्रदेश के शिक्षक भी हासिल करेंगे। निर्धारित 20 जून तक शिक्षक इस पुरस्कार के लिए आवेदन कर सकते हैं। शिक्षकों को ऑनलाइन आवेदन ही करना होगा। बताया जा रहा है कि केवल मात्र स्थायी शिक्षक और स्कूल के मुखिया इस अवार्ड के लिए पात्र होंगे।

सेवानिवृत्त शिक्षक इस अवार्ड के लिए पात्र नहीं होंगे। यदि कोई सेवानिवृत्त शिक्षक आवेदन करना चाहता है, तो इसके लिए विभाग की ओर से शर्त लगाई गई है। वहीं, अनुबंध आधार पर तैनात शिक्षक पात्र नहीं होंगे। बता दें कि नेशनल अवार्ड का उदेश्य शिक्षकों का शिक्षा में योगदान के अलावा अन्य बेहतर गतिविधियों के लिए दिया जाता है। सबसे पहले जिला स्तरीय कमेटी द्वारा नाम तय किया जाएगा। वहीं, फिजिकल तौर पर भी वेरीफिकेशन की जाएगी। जिला कमेटी द्वारा राज्य स्तर पर शिक्षकों के नाम भेजे जाएंगे। वहीं, राज्य कमेटी द्वारा भी तीन चयनित नाम भेजे जाएंगे। यहां पर भी वैरीफिकेशन होगी। इसके अलावा इंडीपेडेंट ज्यूरी एट नेशनल लेवल कमेटी में राष्ट्रीय स्तर पर सेवानिवृत्त सचिव शिक्षा विभाग सहित अन्य लोग होंगे। यहां पर आवेदनकर्ता को बाकायदा अपनी प्रेजेंटेशन देनी होगी।

शिक्षा मंत्रालय ने जारी की अधिसूचना

शिक्षा मंत्रालय के संयुक्त सचिव आरसी मीणा की ओर से जारी अधिसूचना के तहत नेशनल अवार्ड के लिए शिक्षक आवेदन कर सकते हैं। इसके तहत नेशनल अवार्ड टीचर्स डॉट एजुकेशन डॉट जीओवी डॉट इन वेबसाइट पर शिक्षक तमाम औपचारिकताओं को पूरा करने के बाद आवेदन करें।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App