मानसून आने से पहले पूरे करे अधूरे काम

By: Jun 16th, 2021 12:18 am

चंबा में समीक्षा बैठक के दौरान उपायुक्त ने दिए आदेश, गोल्डन गोल्स की प्रगति रिपोर्ट एक सप्ताह के अंदर प्रस्तुत करने के दिए निर्देश

दिव्य हिमाचल ब्यूरो- चंबा
उपायुक्त डीसी राणा ने कहा है कि आकांक्षी जिला चंबा को पर्यटन की दृष्टि से विकसित करने के उद्देश्य से जिला के प्रवेश द्वार कटोरी बंगला से मैहला तक सड़क के चिन्हित स्थलों पर चिनार व फूलदार तथा औषधीय पौधों के रोपण कार्यों को लेकर वन विभाग व राष्ट्रीय उच्च मार्ग प्राधिकरण के अधिकारी संयुक्त तौर पर कार्ययोजना को तैयार करें। जुलाई माह में वन महोत्सव में व्यापक स्तर पर पौधरोपण अभियान को अंजाम दें। उपायुक्त ने वन विभाग व राष्ट्रीय उच्च मार्ग प्राधिकरण के अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कहा की पौधरोपण अभियान में स्कूली बच्चों, युवक व महिला मंडल और पंचायती राज संस्थाओं की भूमिका को भी सुनिश्चित बनाया जाए। वह सोमवार को वर्चुअल माध्यम से आयोजित विकास कार्यों की प्रगति समीक्षा बैठक में बोल रहे थे। उपायुक्त ने कहा कि एनएच के चिन्हित हिस्से के देवीदेहरा, परिहार व कांदू तथा कुरांर पनिहारा स्टापेज का भी सौंदर्यकरण कर पर्यटकों के लिए मूलभूत सुविधाएं जुटाई जाएं। उन्होंने जिला के समस्त सड़क मार्गों के नालियों व क्रॉस ड्रेनेज, कलवर्ट तथा ग्रामीण क्षेत्रों में जल स्रोतों व नालियों के उचित रखरखाव, विशेष मरम्मत व सफाई कार्यों को मानसून से पहले दुरुस्त करवाने के संबंधित विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए। उपायुक्त ने स्वर्णिम हिमाचल पूर्ण राज्यत्व के स्वर्ण जयंती वर्ष के तहत तय किए गए विभिन्न विभागों के कार्यों के स्वर्णिम लक्ष्यों, यानि गोल्डन गोल्स की प्रगति रिपोर्ट एक सप्ताह के अंदर प्रस्तुत करने के भी निर्देश दिए।

जिला के अनछुए क्षेत्रों को पर्यटन की दृष्टि से उजागर करने हेतु चलाए गए चलो चंबा अभियान के तहत लगाए जा रहे साइनेज की भी विभिन्न मंडलों के एसडीएम से सीएसआर के तहत चिन्हित स्थलों पर जल्द स्थापित करने के भी निर्देश दिए। बैठक के दौरान अतिरिक्त जिला दंडाधिकारी भरमौर पीपी सिंह व वन मंडलाधिकारी ने उपायुक्त को जानकारी दी जनजातीय क्षेत्र भरमौर उपमंडल के लिए भी लूणा से लेकर भरमौर और भरमाणी माता परिसर तक सड़क मार्ग के 14 किलोमीटर चिंहित स्थानों पर देवदार व अन्य विभिन्न प्रजातियों के पौधे रोपित करने का इस वित्तीय वर्ष में प्रावधान किया गया है। उपायुक्त ने जिला में कोविड वैक्सीनेशन कार्यक्रम का अपडेट लेते हुए प्राथमिकता ग्रुप में शामिल शिक्षा, वन, जल शक्ति, विद्युत, पथ परिवहन निगम, लोक निर्माण तथा डाक विभाग के कर्मियों, जिला के विभिन्न विद्युत परियोजनाओं तथा निर्माणाधीन परियोजनाओं के कामगारों को शत प्रतिशत वैक्सीनेशन सुनिश्चित बनाने के लिए कार्यालय अध्यक्षों को निर्देश जारी किए। उन्होंने जिले में भांग उखाड़ो अभियान को और तीव्र गति प्रदान करने के निर्देश जारी करते हुए कहा कि यह अभियान 30 जून तक चलाया जा रहा है, जिसकी प्रगति समीक्षा रोजाना की जा रही है। इसका उचित निस्तारण भी संबंधित विभाग के अधिकारी सुनिश्चित बनाएंगे। उन्होंने कहा कि मानसून के दौरान होने वाले सड़कों, पुलों व भवनों और अन्य क्षेत्रों से संबंधित नुकसान की रिपोर्टिंग भी रोजाना प्रशासन को भेजना सुनिश्चित बनाया जाए। वर्चुअल बैठक में जिला अधिकारियों सहित विभिन्न उपमंडलों के एसडीएम व खंड विकास अधिकारी भी जुड़े रहे।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App