‘प्रयास के प्रयासों को लग रहे पंख

By: Jun 14th, 2021 12:21 am

कोरोना काल में लोगों की मदद कर रही संस्था का काम देख देश-विदेश से मिलने लगी मदद

कार्यालय संवाददाता—पालमपुर
कोरोना के कठिन दौर में लोगों की मदद कर रही भवारना की संस्था ‘प्रयासÓ के प्रयासों को पंख लगने लगे हैं। प्रयास के सदस्यों द्वारा किए जा रहे कार्यों को देखते हुए देश-विदेश से भी मदद मिलने लगी है। ग्रामीण क्षेत्र के लोगों के लिए चलाई गई इस मुहिम से प्रभावित होकर पंचकूला के मुकेश गोयल व उनकी पत्नी अंजू ने अपने माता-पिता स्व. अमर नाथ व निर्मला गोयल की याद में संस्था को एक ऑक्सीजन मशीन भेजी है। उन्होंने संस्था की इसी तरह आगे भी मदद करने की भी बात कही है। इससे पहले भी भवारना के ही डा. कमलेश शर्मा ने अपने भाई की याद में एक ऑक्सीजन मशीन दी थी।

इसके अलावा थुरल (चूला) के स्वदेश कटोच जो यूएसए में सेवा इंटरनेशनल संस्था चलाते हैं, ने संस्था को 20 पीपीई किट्स व तीन ऑक्सीमीटर संस्था भेजे हैं। संस्था के पास अब पांच आक्सीजन मशीनें, पांच ऑक्सीजन सिलेंडर व अन्य मेडिकल उपकरण हो गए हैं। अपने सीमित साधनों के साथ संस्था लोगों की सहायता कर रही ह,ै लेकिन अभी भी संस्था को ऐसे लोगों की जरूरत है जो स्वेच्छा से मेडिकल उपकरण दें, क्योंकि महज पांच ऑक्सीजन मशीनों के सहारे संस्था कई बार कई जरूरतमंद मरीजों को ऑक्सीजन मशीनें उपलब्ध नहीं करवा पा रही। जब कोई मरीज ऑक्सीजन मशीन लेकर जाता है तो वह जब तक स्टेबल नहीं होता तब तक उस मशीन को वापस नहीं करता। ऐसे में दूसरे जरूरतमंद लोगों को ऑक्सीजन मशीन मुहैया नहीं हो पाती। जिसके लिए संस्था को मशीनों की संख्या में बढ़ोतरी करनी होगी जो समाजसेवी लोगों की मदद से ही संभव हो सकती है।

सौ से ज्यादा लोगों की बचाई जान

जनवरी माह में शुरू की गई बीस सदस्यों वाली इस संस्था ने कोरोना काल मे ग्रामीण क्षेत्र के लगभग सौ से ज्यादा मरीजों की जान बचाई है। संस्था कोरोना महामारी की संभावित आगामी लहर में मदद के लिए भी पूरी तरह से तैयार है। संस्था के दस सदस्यों ने तीन पंचायतों भवारना, बड़घवार और बारी में कोरोना काल में किसी भी तरह की सेवाएं देने के लिए खुद को वालंटियर के रूप में नामांकित किया है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App