15 जुलाई तक करवाएं मक्की-धान की फसल का बीमा

By: Jun 5th, 2021 12:45 am

दिव्य हिमाचल ब्यूरो—बिलासपुर
प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (खरीफ सीजन 2021) के तहत अब किसान मक्की व धान की फसल का बीमा 15 जुलाई तक करवा सकेंगे। जिला बिलासपुर के लिए इस योजना के अंतर्गत एग्रीकल्चर इंश्योरेंस कंपनी अधिकृत की गई है। कृषि विभाग ने किसानों से जल्द से जल्द अपनी फसलों का बीमा करवाने के लिए आह्वान किया है। कृषि विभाग बिलासपुर के उपनिदेशक डा. कुलदीप सिंह पटियाल ने खबर की पुष्टि की है। उन्होंने बताया कि मक्की व धान फसल की कुल बीमित राशि 30 हजार रुपए प्रति हेक्टेयर मक्की प्रीमियम 10 प्रतिशत (कुल राशि तीन हजार प्रति है) व धान प्रीमियम पांच प्रतिशत (कुल राशि 1500 प्रति है) निर्धारित की गई है, जिसमें से किसान द्वारा दो प्रतिशत (600 रुपए प्रति हेक्टेयर 48 रुपए प्रति बीघा) वहन की जाएगी तथा शेष राशि सरकार द्वारा अनुदान के रूप में भरपाई करेगी।

उन्होंने बताया कि जिला बिलासपुर के लिए इस योजना के अंतर्गत एग्रीकल्चर इंश्योरेंस कंपनी अधिकृत की गई है। उन्होंने बताया कि बीमाकृत क्षेत्र में कम वर्षा अथवा प्रतिकूल मौसमी दशाओं के कारण बिजाई रोपण क्रिया न होने एवं होने वाली हानि से सुरक्षा प्रदान करेगा। उन्होंने जिला के किसानों से कहा कि मक्की व धान की फसल का बीमा करवाने के लिए हलका पटवारी से अपनी जमीन की जमाबंदी, नकल व फसल प्रमाण पत्र जारी करने के उपरांत इसे अपने लोकमित्र केंद्र में ले जाकर प्रपत्र भरकर जमा करवाएं तथा प्रीमियम की रसीद भी प्राप्त कर लें। उन्होंने बीमा कंपनी के प्रतिनिधियों से आग्रह किया कि वे कृषि विभाग तथा अन्य विभागों द्वारा लगाए गए प्रशिक्षण शिविरों में जाकर किसानों को फसल बीमा की योजना के बारे में जागरूक करें ।

लोकमित्र केंद्रों पर करवा सकेंगे फसल बीमा

डा. कुलदीप पटियाल ने गैर ऋणी किसानों से आग्रह किया है कि वे अपने राजस्व पत्रों व फसल बिजाई प्रमाण पत्र सहित जो कि पटवारी द्वारा सत्यापित हों अपने नजदीकी लोकमित्र केंद्र पर जाकर निर्धारित समयावधि के अंदर अपनी मक्की व धान की फसल का बीमा करवा लें ताकि मौसम की प्रतिकूल परिस्थितियों से होने वाले नुकसान की भरपाई हो सके।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App