आईडीएफसी फर्स्ट बैंक ने शुरू किया एंप्लॉय-फंडेड कस्टमर कोविड रिलीफ़ प्रोग्राम

By: Jun 14th, 2021 12:06 am

दिल्ली – आईडीएफसी फर्स्ट बैंक ने अपने कम आय वाले ग्राहकों जिनकी आजीविका कोविड-19 से प्रभावित हुई है उनके लिए एक एंप्लॉय-फंडेड प्रोग्राम- ‘घर-घर राशन’ प्रोग्राम शुरू करने की घोषणा की है। बैंक ने उन कर्मचारियों के परिवारों के लिए भी एक व्यापक कार्यक्रम की भी घोषणा की जिन्होंने दुर्भाग्यवश कोविड-19 के कारण अपनी जान गंवा दी है। साथ ही वायरस के प्रसार को नियंत्रित करने के उद्देश्य से कई अन्य सामाजिक प्रतिक्रिया पहल की भी शुरुआत की गई है।

एंप्लॉय-फंडेड कस्टमर सपोर्ट ‘घर-घर राशन’ एक अनूठा कार्यक्रम है जहां बैंक कर्मचारियों ने अपनी व्यक्तिगत आय से योगदान दिया है, ताकि 50,000 कोविड प्रभावित कम आय वाले आईडीएफ़सी फर्स्ट बैंक ग्राहकों को राहत प्रदान करने के लिए एक कस्टमर कोविड केयर फंड स्थापित किया जा सके। बैंक के कर्मचारियों ने इस उद्देश्य के लिए एक दिन से एक महीने तक के वेतन का योगदान दिया है। इस कार्यक्रम में ऐसे 50,000 कम आय वाले ग्राहकों को राशन किट की आपूर्ति शामिल है जिनकी आजीविका महामारी से प्रभावित हुई है।

बैंक कर्मचारी राशन किट खरीद रहे हैं जिसमें 10 किलो चावल/आटा, 2 किलो दाल (मसूर की दाल), 1 किलो चीनी और नमक, 1 किलो खाना पकाने का तेल, मिश्रित मसालों के 5 पैकेट, चाय और बिस्कुट और लगभग एक महीने तक एक छोटे परिवार चलाने के लिए अन्य आवश्यक सामग्रियां शामिल हैं। ये राशन किट बैंक के व्यक्तिगत संपर्क के साथ ग्राहकों के घरों में सीधे वितरित किए जाते हैं। ग्रामीण क्षेत्रों में, राशन किट कर्मचारियों द्वारा सीधे वितरित किए जाते हैं। वहीं शहरी क्षेत्रों में, प्रभावित ग्राहकों को 1800 रुपये का प्रीपेड कार्ड प्रदान किया जाता है जिसका उपयोग ऐसी आवश्यक सामग्री खरीदने के लिए किया जा सकता है।

प्रभावित ग्राहक इस कार्यक्रम के तहत सहायता प्राप्त करने के लिए सीधे नजदीकी शाखा से भी संपर्क कर सकते हैं। यहां तक कि ओवरड्यू ग्राहक भी कार्यक्रम के तहत लाभ पाने के पात्र हैं। बैंक ने महामारी की शुरुआत से और कोविड-19 के प्रभाव के कारण अपनी जान गंवाने वाले कर्मचारियों के परिवारों का सहयोग करने के लिए एक एंप्लॉय कोविड केयर स्कीम 2021 की भी शुरुआत की है। योजना के तहत प्राभावित कर्मचारी को टोटल फिक्स्ड पे का 4 गुना ग्रुप टर्म लाइफ या 30 लाख रुपए, जो भी अधिक हो, नॉमिनी के लिए 2 साल तक सैलरी क्रेडिट जारी रखने के साथ ही 30 जून, 2021 तक कर्मचारी द्वारा लिए गए सभी कर्मचारी ऋण की छूट आदि शामिल है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App