मानसून से पहले भुंतर बेली ब्रिज का ‘अलर्ट

By: Jun 16th, 2021 12:11 am

कभी भी दे सकता है धोखा; प्रशासन ने तैयारी करने को कहा, सियासतदानों से लेकर प्रशासन-ठेकेदारों से हारा सालों से खस्ताहाल पुल

स्टाफ रिपोर्टर — भुंतर
सालों से विवादों में चल रहा भुंतर का बेली ब्रिज मानसून से ठीक पहले अलर्ट देने लगा है। इस कामचलाऊ पुल की प्लेंटें रिपेयर के संकेत देने लगी हंै। मानसून की तैयारियों को लेकर हुई जिला प्रशासन की बैठक में लोनिवि को इस पुल को लेकर निर्देश जारी हुए हैं तो महकमा पुल को लेकर असमंजस की स्थिति में है। लिहाजा, मानसून के दौरान पुल के सलामत रहे, इसके लिए स्थानीय लोगों से लेकर प्रशासन तक को चिंता सता रही है। बता दें कि उक्त पुल की रिपेयर को लेकर लोनिवि की दो इकाइयां आपस में उलझी हुई हैं। दरअसल यह पुल पहले एनएच के पास था और इसका सभी प्रकार की मरम्मत और अन्य देखरेख करता था। पुल की रिपेयरिंग का कार्य लोनिवि का मैकेनिकल विंग करता था, लेकिन जानकारी के अनुसार अब यह पुल एनएचएआई के अधीन है। बताया जा रहा है कि उक्त महकमा इसकी देखरेख को लेकर गंभीर नहीं है और यह लोनिवि की मैकेनिकल विंग के लिए चिंता का कारण बना हुआ है। अधिकारियों से मिली जानकारी के अनुसार अथॉरिटी पुल की रिपेयरिंग के लिए जरूरी बजट समय पर उपलब्ध नहीं करवा रहा है और इसके कारण इसकी हालत खराब हो रही है।

मैकेनिकल विंग ने इसकी रिपेयरिंग के लिए करीब 45 लाख रुपए का एस्टीमेट तैयार कर एनएचएआई को भेजा है और उसके बाद काम को करने की बात कही है, परंतु जानकारी के अनुसार अभी तक यह नहीं मिला है। दयनीय हालत में चल रहा यह पुल कमजोर सियासी इच्छाशक्ति से लेकर प्रशासन और ठेकेदारों की हठ के आगे हार चुका है और जैसे-तैसे फिलहाल सेवाएं दे रहा है। पुल साल में तीन से चार बार रिपेयर करना पड़ रहा है। यहां पर नया पुल बनना था, लेकिन उसका क्या हुआ, इस पर कोई भी बोलने को तैयार नहीं है। कभी 35 से 40 टन भार सहने वाला पुल अब 15 से 20 टन भार ही सहन कर पा रहा है। जल्द ही मानसून दस्तक देने वाला है और इस दौरान ब्यास का जलस्तर बढऩे से इस पर संकट बढऩे वाला है। अगर ऐसा हुआ तो रूपी-पार्वती घाटी सहित किसानों-बागबानों को सबसे ज्यादा परेशानी यहां पर उठानी पड़ सकती है। उपायुक्त कुल्लू डा. ऋचा वर्मा ने भुंतर पुल से लेकर कई सड़कों को लेकर अलर्ट किया है और उपमंडलाधिकारी कुल्लूू व लोनिवि को इसके लिए तैयार रहने को कहा है। उन्होंने इसकी रिपेयरिंग को लेकर भी निर्देश दिए हैं। उधर, जीएल ठाकुर, अधिशासी अभियंता, मैकेनिकल विंग, लोनिवि, शमशी का कहना है कि एनएचएआई को पुल रिपेयर के लिए 45 लाख रुपए का एस्टीमेट तैयार कर भेजा गया है। बजट मिलते ही इसकी रिपेयरिंग का काम पूरा कर लिया जाएगा।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App