नाहन के तीन विद्यालयों में शुरू होंगी स्मार्ट कक्षाएं

By: Jun 16th, 2021 12:17 am

ज्ञानोदय शिक्षा योजना के तहत नाहन क्षेत्र के तीन स्कूलों में व्यय होंगे 45 लाख, विधायक ने अधिकारियों के साथ भवनों के निर्माण संबंधी कार्यों का लिया जायजा

दिव्य हिमाचल ब्यूरो – नाहन
सिरमौर जिला में नौ प्राथमिक पाठशालाओं में 1.35 करोड़ रुपए स्वर्ण जयंती ज्ञानोदय उत्कृष्ट विद्यालय शिक्षा योजना के तहत व्यय किए जा रहे हैं । विधायक एवं पूर्व विधानसभा अध्यक्ष डा. राजीव बिंदल ने यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि इसमें से 45 लाख रुपए नाहन विधानसभा क्षेत्र के तीन स्कूलों के लिए स्वीकृत किए गए हैं। उन्होंने कहा कि इस योजना के तहत 15 लाख रुपए राजकीय प्राथमिक पाठशाला मॉडल स्कूल नाहन, 15 लाख रुपए राजकीय प्राथमिक पाठशाला माजरा और 15 लाख रुपए राजकीय प्राथमिक पाठशाला मोगीनंद स्कूल में व्यय किए जाएंगे। इन स्कूलों में यह धनराशि स्कूल भवनों की मरम्मत, स्कूल के लिए कम्प्यूटर सुविधा एवं स्मार्ट क्लास आरंभ करने, खेल सामान, सांस्कृतिक परिधान, कोविड के दृष्टिगत थर्मल स्कैनर, सेनेटाइजर आदि पर व्यय किए जाने प्रस्तावित हैं। डा. बिंदल ने बताया कि नाहन विधानसभा क्षेत्र में गत तीन वर्षों के दौरान विभिन्न प्राथमिक स्कूल भवनों के निर्माण पर करीब 90 लाख रुपए व्यय किए गए हैं। इसी प्रकार स्कूल भवनों की मरम्मत हेतु 13 लाख रुपए व्यय किए जा रहे हैं।

डा. बिंदल सोमवार को नाहन में शिक्षा अधिकारियों के साथ विभिन्न स्कूल भवनों के निर्माण संबंधी कार्यों की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। इस बैठक में उपनिदेशक उच्च शिक्षा कर्म चंद, आकाश, नरेश, प्रारंभिक शिक्षा के ओएसडी डा. मोही राम, अनुभाग अधिकारी तारा सिंह, अजय जोशी, डाइट प्रिंसीपल ऋषिपाल, अधिशाषी अभियंता लोक निर्माण वीके अग्रवाल अधिकारी मौजूद रहे। डा. बिंदल ने सभी अधिकारियों से आग्रह किया कि स्कूलों में चल रहे निर्माण कार्यों पर विशेष तौर पर निगरानी रखें, ताकि सभी स्कूलों के कार्यों में गुणवत्ता बनाई रखी जा सके। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार सभी स्कूलों में जरूरत के अनुरूप निर्माण और मरम्मत के लिए धनराशि व्यय कर रही है और कार्य की गुणवत्ता की जिम्मेवारी संबंधित स्कूल और शिक्षा अधिकारियों की है। शिक्षा अधिकारियों ने डा. बिंदल से प्रारंभिक शिक्षा विभाग के नाहन स्थित पुराने और जर्जर हो चुके उपनिदेशक भवन के स्थान पर नए भवन के निर्माण की मांग भी रखी, जिसके बारे में उन्होंने संबंधित दस्तावेज उपलब्ध करवाने के लिए भी कहा। ग्राम पंचायत के तहत राजकीय माध्यमिक पाठशाला कोटड़ी के भवन के लिए भी भूमि के चयन की प्रक्रिया को आगे बढ़ाने के लिए भी डा. बिंदल ने अधिकारियों को कहा। डा. बिंदल ने शिक्षा अधिकारियों के साथ आयोजित बैठक में जिला और प्रदेश में कोरोना संक्रमण के कारण शिक्षक और गैर शिक्षक कर्मचारियों के निधन पर शोक प्रकट किया।

समीक्षा बैठक में उपनिदेशक व अन्य रहे मौजूद
नाहन में विधायक ने शिक्षा अधिकारियों के साथ विभिन्न स्कूल भवनों के निर्माण संबंधी कार्यों की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता की। बैठक में उपनिदेशक उच्च शिक्षा कर्म चंद, आकाश, नरेश, प्रारंभिक शिक्षा के ओएसडी डा. मोही राम, अनुभाग अधिकारी तारा सिंह, अजय जोशी, डाइट प्रिंसीपल ऋषिपाल व अन्य मौजूद रहे।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App