कानूनी सहायता लेने में बुजुर्गों को मिलेगी फ्री सेवा

By: Jun 17th, 2021 12:01 am

विश्व बुजुर्ग दुव्र्यवहार जागरूकता दिवस के मौके पर पुलिसकर्मियों के लिए सजा ऑनलाइन विशेष कार्यक्रम, जारी किए हेल्पलाइन नंबर

दिव्य हिमाचल ब्यूरो- चंबा
जिला विधिक सेवा प्राधिकरण चंबा के तत्त्वावधान में विश्व बुजुर्ग दुव्र्यवहार जागरूकता दिवस के मौके पर पुलिसकर्मियों के लिए ऑनलाइन माध्यम से विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में प्राधिकरण के सचिव पंकज गुप्ता ने पुलिस कर्मियों को बुजुर्गों से जुड़े विभिन्न कानूनों के बारे में जानकारी उपलब्ध करवाई। उन्होंने कहा कि वर्ष 2021 का विश्व बुजुर्ग दुव्र्यवहार जागरूकता दिवस का विषय न्याय तक पहुंच है। अकसर बुजुर्गों के साथ कई तरह के दुव्र्यवहार होते हैं। यह शारीरिक, मौखिक, यौन, वित्तीय या पारिवारिक रिश्तेदारों द्वारा के रूप में हो सकते है।

संयुक्त राष्ट्र द्वारा वर्ष 2011 में बुजुर्गों के साथ दुव्र्यवहार समाप्त करने को लेकर 15 जून को विशेष दिवस के रूप में मनाने की घोषणा की थी। पंकज गुप्ता ने कहा कि जिला विधिक सेवा प्राधिकरण अत्याचार सहने वाले सभी बुजुर्गों को हर संभव सहायता देने के लिए तत्पर है। कानूनी सहायता लेने में बुजुर्गों का कोई खर्च नहीं आएगा। न्यायालय में मामला दायर करने के लिए भी प्राधिकरण की ओर से बुजुर्ग का सहयोग किया जाएगा। न्यायालय में भी वरिष्ठ नागरिकों के मामलों का निपटारा भी प्राथमिकता के आधार पर किया जाता है। उन्होंने थाने में न्याय की गुहार लगाने के लिए पहुंचने वाले बुजुर्गों से विनम्रतापूर्वक व्यवहार करने की बात भी कही। साथ ही आमजनमानस से भी अपील करते हुए कहा कि अपने बुजुर्गों का विशेष ध्यान रखें ताकि वे स्वयं को अकेला महसूस न करें। उन्होंने कहा कि किसी भी प्रकार के न्याय के लिए जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के हेल्पलाइन नंबर 01899-226309 पर किसी भी समय संपर्क किया जा सकता है। इस ऑनलाइन जागरूकता कार्यक्रम में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक रमन शर्मा सहित पुलिस विभाग के विभिन्न अन्वेषण अधिकारी मौजूद रहे।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App