खुल गया ऊना… चल पड़ी बसें

By: Jun 15th, 2021 12:24 am

जिला में 36 दिन बाद हुए एचआरटीसी के दर्शन, 43 रूट्स किए बहाल, लोगों ने ली राहत की सांस

नगर संवाददाता- ऊना
कोरोना कफ्र्यू के 34 दिन बाद आखिरकार ऊना की सड़कों पर एचआरटीसी की बसें दौड़ती नजर आई। जिला ऊना में हिमाचल पथ परिवहन निगम ने अपने 43 रूट्स चलाएं। जिसमें अन्य जिलों सहित लोकल रूट्स पर बसें चलाई गई। पहले दिन चले इन रूट्स में से चार रुट अंतर जिला के तहत शिमला, कांगड़ा और हमीरपुर भेजे गए। जबकि अन्य अन्य रूटों को जिला के अन्य ग्रामीण क्षेत्रों की तरफ रवाना किया गया है। बस सेवाओं के शुरू होने का इंतजार कर रहे लोगों ने पहले ही दिन खासी रुचि सफर करने में नहीं दिखाई। इसके चलते शिमला कांगड़ा और हमीरपुर जाने वाली बसों में अच्छे खासे यात्री सवार रहे। जबकि जिला के लोकल रूट पर चली हिमाचल पथ परिवहन निगम की गाडिय़ों में सवारियों की कमी रही। कोरोना बंदिशों में छूट के बाद एचआरटीसी की बस सेवा शुरु हो जाने से ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों को भारी लाभ मिलेगा। पिछले 34 दिन से बस सेवा पूरी तरह से बंद पड़ी हुई थी।

ऐसे में जिन लोगों के पास दोपहिया या अन्य वाहन थे, वे तो आसानी से ऊना मुख्यालय सहित अस्पतालों में पहुंच पाते थे, लेकिन बिना वाहन वाले लोगों के लिए एचआरटीसी व निजी बसें ही आवाजाही का मुख्य साधन है। ऐसे में उक्त तबके ने भारी राहत महसूस की है। परिवहन सेवा शुरु हो जाने से उद्योगों में जाने वाले कामगारों को भी लाभ मिलेगा। क्योंकि पिछले एक माह से अधिक समय से वाहन नहीं होने से कई कामगार अपने कार्य स्थलों पर जैसे-तैसे जुगाड़ करके पहुंच रहे थे। बहरहाल लंबे समय बाद परिवहन सेवा शुरू होने से लोगों ने राहत की सांस ली है।

एचआरटीसी दौड़ी

हिमाचल पथ परिवहन निगम के क्षेत्रीय प्रबंधक सुरेश धीमान ने बताया कि सरकार द्वारा जारी कोविड-19 गाइडलाइंस के तहत बसों का संचालन शुरू किया गया है। इनमें 50 फीसदी यात्री क्षमता को अधिमान दिया जा रहा है। उन्होंने बताया कि बसों को सेनेटाइज करने की भी मकम्मल व्यवस्था की गई है।

सड़कों पर नहीं उतरी प्राइवेट बसें

न ही निजी बस आपरेटर अपनी बसें लेकर आईएसबीटी ऊना पहुंचे। निजी बस आपरेटरों ने साफ शब्दों में कह दिया है कि जब तक प्रदेश सरकार उनकी मांगे पूरी नहीं करती, तब तक वे बसें नहीं चलाएंगे। वहीं, कोरोना बंदिशों में छूट के साथ ही सरकार ने सरकारी व निजी बसें चलाने का ऐलान कर दिया है। वहीं निजी बस आपरेटरों ने बस नहीं चलाने का ऐलान किया है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App