तीन दिवसीय कार्यक्रम के द्वारा योगदासत्संग मनायेगा योग दिवस

By: Jun 20th, 2021 1:10 pm

(19 से 21 जून तक चलेंगे ये विशेष कार्यक्रम)

रांची: योगदा सत्संग सोसाइटीऑफ इंडिया (वाईएसएस) द्वारा जारी प्रेस विज्ञप्ति में बताया गया है कि अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य परसंस्था द्वारा योग-ध्यान पर कई विशेष कार्यक्रम तैयार किए हैं। अलग-अलगसत्रों में ये कार्यक्रम 19 से 21 जून तक आयोजित किए जाएंगे। वैश्विक कोरोना महामारी को ध्यान में रखते हुए ये कार्यक्रम ऑनलाइन आयोजित किए जाएंगे।

सौ साल से भी पहले वाईएसएस के संस्थापक परमहंस योगानंदजी ने 1920 में अमेरिका जाकर जिस भारतीय संस्कृति और ध्यान-योग–विशेषकर क्रिया योग–के माहात्म्य का पूरी दुनिया में अलख जगाया था, वह सातसाल पहले तब कामयाबी के शिखर पर पहुंचा, जब संयुक्त राष्ट्र ने इस दिनविशेष को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मान्यता दी। पिछले डेढ़ साल में पूरे विश्व में योग का महत्व और भी बढ़ गया है, क्योंकि जिस तरह दीपक का प्रकाश अंधेरे को दूर करता है, उसी तरह भारत में उद्भूत यह दिव्य विज्ञान –योग और ध्यान– विश्व के सुदूर प्रान्तों तक अपनी शांतिदायिनी किरणें बिखेरकर,कोरोना महामारी द्वारा लोगों के मन में व्याप्त घोर तिमिर को दूर कर रहा है। इस दृष्टिकोण से इस बार केयोग दिवस का कुछ ज्यादा ही महत्व है। कोरोना प्रोटोकॉल को ध्यान मेंरखते हुए संस्था ने इन कार्यक्रमों का ऑननलाइन आयोजन करने का निर्णय लिया है।

योगदा सत्संग द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार तीन दिवसीय कार्यक्रम इस प्रकार हैं :

19 जून: संध्या 6.30 से रात्रि 7.30 बजे तक का यह विशेष कार्यक्रमअंग्रेज़ी में होगा। यह सत्र योगदा सत्संग के उपाध्यक्ष स्वामी स्मरणानंदगिरि के सान्निध्य में संचालित होगा। इसमें परमहंस योगानंद और उनके
कार्यों का संक्षिप्त परिचय देने के साथ-साथ योग के तत्वों की व्याख्याकी जाएगी। इसके अलावा सही आसन और श्वसन व्यायाम की जानकारी देकरनिर्देशित ध्यान सत्र चलाया जाएगा।

20 जून:अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की पूर्व संध्या पर सायं पांच बजे से छह बजे तकयह सत्र चलाया जाएगा। योगदा सत्संग के महासचिव स्वामी ईश्वरानंद गिरि इससत्र का संचालन हिंदी में करेंगे। इसमें परमहंस योगानंद द्वारा योग केमाध्यम से शरीर, मन और आत्मा के संतुलन पर बताये गये तत्वोंकी व्याख्या की जाएगी। ध्यान-योग के मार्ग पर नवागंतुकों के लिए यह कार्यक्रम विशेष रूप से तैयार किया गया है।

21 जून: अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर ‘योग सबके लिए’ थीम पर इस दिन का कार्यक्रमडिजाइन किया गया है। संध्या 6.30 से रात्रि 7.30 बजे तक चलने वाले इससत्र का संचालन स्वामी चैतन्यानंद गिरि अंग्रेज़ी में करेंगे। वे अपने प्रवचन में बताएंगे किवर्तमान संदर्भों में हर किसी के लिए योग किस प्रकार अधिक प्रासंगिक औरउपयोगी है।इस सत्र में ध्यान की प्रारम्भिक विधि भी सिखायी जाएगी।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App