24 घंटे की भारी बारिश

By: Jul 23rd, 2021 12:53 am

पीडब्ल्यूडी के बहे 34 लाख रुपए
जिला की 13 सड़कें बंद, अब तक विभाग को 9.30 करोड़ का नुकसान

सुभाष शर्मा—नाहन
जिला सिरमौर में जारी मानसून की बारिश ने लोक निर्माण विभाग नाहन वृत्त के तहत मंडल शिलाई व संगड़ाह में सबसे अधिक नुकसान पहुंचाया है। जिला सिरमौर में बीते 24 घंटे में 13 सड़कें बंद हुई हैं, जबकि प्रदेश में सर्वाधिक बारिर्श जिला सिरमौर मुख्यालय नाहन में 80 मिलीमीटर दर्ज हुई है। जिला सिरमौर में विभिन्न स्थानों पर लैंड स्लाइड से डंगों व सड़कों को व्यापक नुकसान हुआ है। लोक निर्माण विभाग वृत्त नाहन के तहत मानसून के पहले पखवाड़े में अब तक 9.29 करोड़ का नुकसान आकलन हुआ है। जिला सिरमौर में संगड़ाह लोक निर्माण मंडल के तहत बीते 24 घंटे में आठ सड़कों पर लैंड स्लाइड के चलते बाधित हुई है, जबकि शिलाई मंडल की आधा दर्जन सड़कों पर यातायात प्रभावित हुआ है।

अधीक्षण अभियंता लोक निर्माण विभाग वृत्त नाहन ईं. वीएन पराशर ने बताया कि बीते 24 घंटे में बाधित एक दर्जन से ऊपर सड़कों को युद्धस्तर पर खोला जा रहा है। अधिशाषी अभियंता संगड़ाह लोक निर्माण मंडल ईं. रतन शर्मा ने बताया कि 24 घंटों में एनडीएच छह स्थानों पर, जबकि कोरग, बढ़ोल, डीपीएन गत्ताधार के पास, जबकि सोलन-मिनस-नौहराधार में, धनोई-खूड़ द्राबिल, पालर-खूड़ द्राबिल, पालर-पिडिय़ाधार, भुजोंड-गतलोग, रेणुकाजी-चांदली, सतौन-चांदनी मार्ग पर भू-स्खलन से हुआ है। अकेले संगड़ाह लोक निर्माण मंडल के तहत दो करोड़ का नुकसान अभी तक आंका जा चुका है। उधर, जारी बारिश से जिला की एकमात्र गिरि हाइड्रो प्रोजेक्ट के तहत वरदान साबित हुई है।

जारी बारिश से 24 घंटों में गिरि हाइड्रो प्रोजेक्ट का विद्युत उत्पादन अपने अधिकतम 60 मेगावाट पर पहुंच गया है। आवासीय अभियंता गिरि हाइड्रो प्रोजेक्ट गिरिनगर ईं. यशपाल धीमान ने बताया कि विद्युत परियोजना की दोनों टरबाइनों से 60 मेगावाट विद्युत लिया जा रहा है। 24 घंटे में परियोजना से 1.44 लाख विद्युत यूनिट उत्पादन हो पा रहा है। उधर, कृषि क्षेत्र में जारी बारिश से सूखे की स्थिति खत्म हुई है, जिससे विभाग ने किसानों को खेतों में जाकर खरीफ की फसल की निगरानी की सलाह जारी की है। (एचडीएम)


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App