कोटलु ब्राह्मणा में पेयजल संकट

By: Jul 25th, 2021 12:53 am

बरोट नंडलू में कुएं में घुसा बारिश का पानी, चार-पंाच गांवों के लोगों को पानी के लिए झेलनी पड़ रही हैं दिक्कतें

निजी संवाददाता- बरठीं
ग्राम पंचायत कोटलु ब्राह्मणा के तहत आने वाले बरोट नंडलू के प्राकृतिक जलस्रोत कुएं में साथ लगते नाले का पानी आने से सारा पानी खराब हो गया है। इसकी वजह से लोगों को बहुत परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। यह जानकारी देते हुए ग्राम पंचायत कोटलु ब्राहमणा के कोटलु नंडलु के वर्षों पुराने कुएं में बारिश की वजह से साथ में लगते नाले का पानी भरने से सारा पानी खराब हो गया है। इस प्राकृतिक जलस्रोत से कोटलु बरोट व नंडलु के अतिरिक्त लुरहाणी, हिम्मर व गोहर के लोगों को भी पीने के पानी के लिए इस पर निर्भर रहना पड़ता था। जानकारी के अनुसार इस नाले के साथ- साथ पंचायत के द्वारा तथा लोगों के सहयोग से भी लाखों रुपए खर्च करने के बाबजूद भी नाले का सारा प्रदूषित जल इसमें चला जाता है।

लोगों में रतन लाल, जगरनाथ, जसविंद्र, हंसराज, मास्टर रतन लाल, किशोरी लाल, प्रेम लाल, पवन कुमार, हरिपाल, मुकेश कुमार, बालक राम, सदा राम, जीतराम, विजय कुमार, सतीश कुमार, सुरेश कुमार सहित करीब दो दर्जन लोगों ने बताया कि बरसात आते ही इस नाले का पानी कुएं में चला जाता है। जिसके लिए पंचायत ने तथा कुछ लोगों ने अपने लेबल पर काफी पैसा लगाया है। लेकिन फिर भी समस्या का समाधान न हुआ। इस बरसात में इसमें पानी आने से लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। उन्होंने प्रदेश सरकार तथा पंचायती राज के प्रतिनिधियों से इस प्राकृतिक जलस्रोत के रखरखाव की उचित व्यवस्था करने की मांग की है। वहीं पूर्व बीडीसी सदस्य कमला देवी ने कहा कि पूर्व पंचायत के द्वारा तथा सांसद अनुराग ठाकुर के सौजन्य से भी इसमें सुरक्षा दीवार के लिए एक लाख की राशि से काम करवाया गया था। अब पंचायत से इसके रखरखाव की उम्मीद है।

क्या कहती हैं पूर्व बीडीसी सदस्य
वहीं पूर्व बीडीसी सदस्य कमला देवी ने कहा कि पूर्व पंचायत के द्वारा तथा सांसद अनुराग सिंह ठाकुर के सौजन्य से भी इसमें सुरक्षा दीवार के लिए एक लाख की राशि से सही काम करवाया गया था। लेकिन अब मौजूदा पंचायत से इसके रखरखाव की उम्मीद है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App