हमीरपुर में फॉल आर्मी कीट ने तबाह की मक्की की फसल

By: Jul 28th, 2021 12:17 am

जिला में 145 हेक्टेयर फसल चट कर गया कीट

मंगलेश कुमार—हमीरपुर
किसानों की मक्की फसल फॉल आर्मी कीट ने पूरी तरह से तबाह कर दी है। किसान भी खेतों की हालत देखकर काफी दुखी हैं। कृषि विभाग किसानों को लगातार जागरूक करने में लगा हुआ है, ताकि जहां भी खेत में कीट के रोग दिखाई दे रहे है, वहां पर स्प्रे करवाया जा रहा है, ताकि फसल को नष्ट होने से बचाया जा सके। बता दें कि फॉल आर्मी कीट ने हमीरपुर जिला की 145 हेक्टेयर मक्की चट कर ली है। किसान भी फॉल आर्मी कीट से खासे परेशान हैं। कृषि विभाग ने नुकसान की रिपोर्ट शिमला भेज दी है, ताकि किसानों को नुकसान के तौर पर मुआवजा मिल सके। कृषि विभाग के अधिकारी व कर्मचारी गांव-गांव जाकर लोगों के खेतों का निरीक्षण कर रहे हैं और दवाई का स्प्रे करवा रहे हैं, ताकि फसल को नष्ट होने से बचाया जा सके। फॉल आर्मी कीट मुख्य रूप से मक्की की पत्तियों को खा लेता है। शुरुआती दिनों में यह कीट पत्तियों के किनारों को छीलकर छोटे-छोटे छेद कर देता है।

इससे पौधे की खाई गई पत्तियों से ऊपर की पत्तियां भी गिरने लगती हैं और मक्की का पौधा भी बीच से टूटने लगता है। अगर समय पर कीट पर काबू नहीं पाया गया, तो खेतों के खेतों कीट चट कर जाता है। ऐसे में किसानों को समय रहते कीट लगे पौधों पर स्पे्र करना चाहिए, ताकि वे खेतों में फैलने से रूक सके। किसान स्प्रे सुबह व शाम के समय ही करें, ताकि स्प्रे के उपरांत बारिश ना हो। किसानों का दूसरा स्प्रे हफ्ते या 10 दिन के बाद करना चाहिए। जहां पर स्प्रे किया गया हो, उन खेतों में किसान 48 घंटों से पहले प्रवेश ना करें। कृषि विभाग की मानें तो फॉल आर्मी कीट पूरे जिला में फैल गया है। किसान समय-समय पर खेतों का निरीक्षण करते रहें, ताकि जहां पर भी कीट के लक्षण दिखाई दें, वहां पर तुरंत स्पे्र करें। कृषि विभाग के विक्रय केंद्रों में क्लोरोपायरोफॉस दवाई दो एमएल एक लीटर पानी में या साइपरमेथलीन दवाई एक एमएल एक लीटर पानी में मिलाकर छिड़काव कर सकते हैं। ये दवाई किसानों को 50 फीसदी अनुदान पर मुहैया करवाई जा रही है। कृषि विभाग की मानें तो जैसे-जैसे फसल बढ़ी होगी। कीट का प्रकोप वैसे ही कम होता जाएगा।

किसान कीट से बचाव के लिए ऐसे करें स्पे्र

किसान फॉल आर्मी कीट पौधों में अजढिरिक्टन दवाई एक ईसी (1000 पीपीएम) की दो मिलीलीटर एक लीटर पानी में घोलकर इसका छिड़काव कर सकते हैं। इसके अलावा थायोडिकार्ब 75 डब्ल्यूपी दवाई को दो ग्राम प्रति लीटर पानी,रयानोडाइन रिसेप्टर न्यूनाधिक 0.3 मिली प्रति लीटर,क्लोरेंट्रानिलिप्रोएल 18.5 एमसी दवाई 0.3 मिली प्रतिलीटर, क्लोरपायरीफॉस 20 ईसी दवाई दो मिलीलीटर प्रति लीटर, इमामेक्टिन बेंजोएट पांच एसजी दवाई चार ग्राम 10 लीटर पानी में और स्पिनोसैड 45 एससी दवाई 0.3 मिली प्रतिलीटर पानी में मिलाकर स्पे्र कर सकते हैं।

फॉल आर्मी कीट हमीरपुर के किसानों की 145 हेक्टेयर फसल चट कर गया है। इसकी रिपोर्ट शिमला भेज दी गई है। कीट पर काबू पाने के लिए जिला भर में प्रभावित खेतों में दवाई का स्प्रे करवाया जा रहा है, ताकि किसानों की फसलों को नष्ट होने से बचाया जा सके
डा. पीसी सैणी, उपनिदेशक कृषि विभाग हमीरपुर


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App