नाला ब्लॉक, खेतों में पानी

By: Jul 24th, 2021 12:22 am

देवका-पुड़ला का मामला; किसानों की धान की फसल हो रही बर्बाद, प्रशासन बेखबर

दिव्य हिमाचल ब्यूरो-नाहन
जिला मुख्यालय नाहन के अंतर्गत आने वाले क्षेत्र देवका-पुड़ला में भारी बारिश से बरसाती नाला बंद हो गया है। हालत यह है कि आसपास के किसानों की फसलों व खेतों को भारी नुकसान हो रहा है। स्थानीय किसानों ने बताया कि लोक निर्माण विभाग द्वारा सड़क का जो कार्य किया जा रहा था, उस दौरान सड़क का मलबा बरसाती नाले में फेंक दिया गया जिससे नाला बंद हो गया है तथा नाले का पानी किसानों के खेतों की ओर मुड़ गया है। हालत यह है कि देवका पुड़ला के पुड़ला गांव के संपर्क मार्ग के आसपास किसानों के खेतों को भारी नुकसान उठाना पड़ रहा है। किसानों में शामिल दर्शन लाल शैलेंद्र सिंह आदि ने बताया कि भारी बारिश से देवका-पुड़ला सड़क मार्ग का जो मलबा नाले में फेंका गया था, उससे नाले का पानी ब्लॉक हो गया है तथा पानी का अधिकांश हिस्सा स्थानीय लोगों के खेतों की ओर मुड़ गया है। इस बारे में देवका पुड़ला पंचायत के प्रधान को भी ग्रामीणों द्वारा सूचित कर दिया गया है परंतु अभी तक पंचायत स्तर पर भी इस मामले में कोई कार्रवाई नहीं की गई है। स्थानीय किसानों ने बताया कि इस बारे में संबंधित ठेकेदार को भी ग्रामीणों द्वारा सूचित किया गया है परंतु संबंधित ठेकेदार भी काम पूरा कर ग्रामीणों को की सुध नहीं ले रहा है।

स्थानीय ग्रामीण दर्शन लाल शैलेंद्र सिंह आदि ने जिला प्रशासन व लोक निर्माण विभाग से मांग की है कि देवक-पुड़ला पंचायत के पुडला गांव के लिए निर्मित किए जा रहे हैं। संपर्क मार्ग से जो मलवा नदी में डाला गया है, उसे शीघ्र हटाकर बरसाती नाले को खोला जाए ताकि पानी किसानों के खेतों को हो रहे नुकसान को बचाया जा सके। स्थानीय लोगों के मुताबिक इस समस्या को लेकर स्थानीय विधायक डा. राजीव बिंदल को भी अवगत करवाया जा चुका है परंतु अभी तक किसानों की समस्या का समाधान नहीं हो पाया है। स्थानीय किसानों ने जिला प्रशासन व लोक निर्माण विभाग से मांग की है कि ग्राम पंचायत देवका पुड़ला के पुडला के समीप बंद पड़े बरसाती नाले को शीघ्र खुलवाया जाए ताकि किसानों की फसलों को नुकसान होने से बचाया जा सके। स्थानीय किसानों ने बताया कि बारिश का पानी उनके खेतों में आने से उनकी लाखों रुपए की धान की फसल बर्बाद हो गई है।

…इसलिए बर्बाद हो रही फसल
उधर, इस संबंध में जब ग्राम पंचायत देवका पुड़ला के प्रधान नरेश कुमार से बात की गई, तो उन्होंने बताया कि ग्रामीणों की शिकायत उन्हें मिली है तथा वास्तव में सड़क मार्ग का मलबा नदी में डालकर नदी ब्लॉक हो गई है।

उन्होंने कहा कि नाले के ब्लॉक होने से सारा पानी किसानों के खेतों में प्रवेश कर रहा है जिससे किसानों की फसलें भी बर्बाद हो रही है। नरेश कुमार ने बताया कि इस सिलसिले में लोक निर्माण विभाग व स्थानीय पटवारी को भी सूचित कर दिया गया है। देवका पुड़ला पंचायत के प्रधान नरेश कुमार ने बताया कि इस सिलसिले में लोक निर्माण विभाग नाहन के अधिषासी अभियंता को भी सूचित कर दिया जाएगा।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App