बिलासपुर में कारगिल शहीदों को सैल्यूट

By: Jul 27th, 2021 12:23 am

जिला में चंगर सेक्टर के शहीद स्मारक पर मनाया कारगिल विजय दिवस, 52 रणबांकुरों को अर्पित की श्रद्धांंजलि

कार्यालय संवाददाता—बिलासपुर
जिला मुख्यालय पर चंगर सेक्टर में स्थित शहीद स्मारक पर सोमवार को पूर्व सैनिक कल्याण समिति हिमाचल प्रदेश के तत्त्वावधान में 22वां कारगिल विजय दिवस मनाया गया। कैप्टन संजय कुमार की अध्यक्षता में आयोजित कार्यक्रम में कारगिल युद्ध के दौरान अपने प्राणों की आहुति देने वाले प्रदेश के 52 वीर सपूतों को श्रद्धांजलि दी गई। कार्यक्रम में उपायुक्त पंकज राय ने बतौर मुख्यातिथि शिरकत की। जबकि ब्रिगेडियर जगदीश वर्मा, पुलिस अधीक्षक दिवाकर शर्मा, एडीसी तोरुल एस रविश व एसडीएम सदर रामेश्वर दास वरिष्ठ अतिथि के रूप में उपस्थित रहे। इस दौरान दो मिनट का मौन रखकर शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की गई।

कार्यक्रम में कैप्टन संजय कुमार ने बताया कि प्रदेश के 52 रणबांकुरों सहित देश के 527 वीरों ने कारगिल युद्ध में अपने प्राण न्यौछावर किए थे। कारगिल युद्ध 14 मई, 1999 में शुरू हुआ था। जब 4-जाट रेजिमेंट के कैप्टन सौरभ कालिया के साथ चार जवानों का दल काकसर सेक्टर में बजरंग पोस्ट की ओर शत्रु की उपस्थिति पुष्टि के लिए रवाना हुआ। लेकिन, दूसरे ही दिन उनके साथ संपर्क टूट गया। उन्होंने कहा कि दुश्मन ने नौ जून को कैप्टन सौरभ कालिया का क्षत-विक्षत शरीर हमें लौटाया। कैप्टन विक्रम बत्रा कि यह दिल मांगे मोर की पुकार आज भी मश्कोह घाटी में प्रतिध्वनित हो रही है।

शत्रु खेमे में शेरशाह के नाम से प्रसिद्ध जांबाज अफसर ने कई चोटियां फतह करने के बाद प्वाइंट 4875 पर कब्जा करते हुए अपने प्राण न्यौछावर कर दिए। उधर, इस दौरान उपायुक्त पंकज राय ने कहा कि शहीदों के बलिदान को कभी भी भुलाया नहीं जा सकता है। उन्होंने कहा कि मातृ भूमि की रक्षा के लिए जिन रणबांकुरों ने अपने प्राण न्यौछावर किए हैं उनके परिजनों के साथ ही उनके नाम अन्य घोषणाएं सरकार ने की हैं। जिन्हें पूरा किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि अभी हाल ही में सरकार की ओर से हटवाड़ स्कूल का नाम शहीद के नाम पर रखने की घोषणा की है। उन्होंने कहा कि शहीदों के परिजनों को सरकार की ओर से अन्य सुविधाएं भी प्रदान की जा रही हैं। इस अवसर पर कैप्टन जोगेंद्र सिंह सेन, कैप्टन अमरनाथ धीमान, कैप्टन धनीराम, कैप्टन रूप लाल, कैप्टन सुरेंद्र, कैप्टन बालक राम, सूबेदार मेजर प्रदीप कुमार, सूबेदार मेजर डोगर सिंह, सूबेदार मेजर जगदीश सिंह, सूबेदार नानक चंद व सुनीत सिंह आदि उपस्थित रहे।

घुमारवीं में कारगिल शहीदों को किया नमन

घुमारवीं। घुमारवीं उपमंडल मुख्यालय में सोमवार को शहीदों की याद में कारगिल दिवस मनाया गया। जिसकी अध्यक्षता एसडीएम राजीव ठाकुर ने की। उन्होंने इस अवसर पर शहीद स्मारक में पुष्प अर्पित कर श्रदांजलि दी। राजीव ठाकुर ने इस दिवस पर वीर चक्र विजेता शहीद उद्यम सिंह की पत्नी निर्मला देवी, शहीद राजकुमार की पत्नी को शाल देकर सम्मानित किया। इनके साथ कैप्टन अमर सिंह, सूबेदार ओम प्रकाश, वीर चक्र विजेता कैप्टन रूप लाल, कैप्टन इंदर सिंह को सम्मानित किया। इस अवसर पर नगर परिषद अध्यक्ष रीता सहगल, नगर परिषद के कार्यकारी अधिकारी ओपी शर्मा, नायब तहसीलदार प्रेम सिंह, एसएचओ रजनीश ठाकुर, अधीक्षक निक्का राम धीमान सहित अन्य कर्मचारी मौजूद रहे।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App