प्रवासी मजदूरों की सूचना बीएमओ को दें एसडीएम

By: Aug 10th, 2021 12:20 am

उपायुक्त ने सेब सीजन की तैयारियों पर आयोजित बैठक में दिए निर्देश

दिव्य हिमाचल ब्यूरो-कुल्लू
उपायुक्त आशुतोष गर्ग ने कहा कि सेब सीजन शुरू हो चुका है और इस दौरान कोविड-19 उपयुक्त व्यवहार को सख्ती के साथ अपनाने की जरूरत है। सोमवार को उपायुक्त जिला परिषद कुल्लू के सभागार में सेब सीजन-2021 के दौरान किए जाने वाले जरूरी प्रबंधों और तैयारियों को लेकर आयोजित बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने कहा कि बागबानी व निर्माण कार्यों के लिए बड़ी संख्या में प्रवासी, विशेषकर नेपाली श्रमिक जिला के विभिन्न भागों में आते हैं। उन्होंने कहा कि जिला में प्रवेश करने वाले प्रत्येक प्रवासी की कोविड जांच आवश्यक तौर पर की जानी चाहिए।

इसके लिए उन्होंने समस्त उपमंडलाधिकारियों व खंड विकास अधिकारियों से बाहरी मजदूरों की जानकारी संबंधित खण्ड चिकित्सा अधिकारी को देने को कहा। इसी प्रकारए उन्होंने आढ़तियों, ठेकेदारों व पंचायती राज संस्थानों के चुने हुए प्रतिनिधियों से भी प्रवासी मजदूरों की जानकारी बीएमओ से सांझा करने को कहा ताकि इनके कोरोना टेस्ट को सुनिश्चित बनाया जा सके। उपायुक्त ने समस्त एसडीएम से कहा कि यदि किसी स्थान पर ज्यादा संख्या में एक साथ बाहरी क्षेत्रों से श्रमिक आते हैं तो उनकी कोरोना जांच के लिए स्वास्थ्य विभाग से विशेष जांच शिविर संबंधित स्थल पर लगवाया जाए। उपायुक्त आशुतोष गर्ग ने ठेकेदारों से कहा कि पहले से मौजूद श्रमिकों की कोरोना जांच प्रत्येक 15-20 दिनों में करवाई जानी चाहिए ताकि किसी प्रकार की असुरक्षा से बचा जा सके। उन्होंने कहा कि भीड़ वाली जगहों पर स्वास्थ्य विभाग कोरोना जांच केे लिए अस्थाई शिविर लगाएं। कोई एक श्रमिक यदि कोरोना पॉजिटिव हो, तो वह अनेक लोगों को संक्रमित कर सकता है। प्रत्येक श्रमिक की जिला में प्रवेश करने से पहले कोरोना जांच होनी चाहिए। यदि कोई संक्रमित पाया जाता है तो संबंधित ठेकेदार आइसोलेशन की व्यवस्था करेगा।

क्या कहते हैं उपायुक्त आशुतोष गर्ग
प्रत्येक श्रमिक की जिला में प्रवेश करने से पहले कोरोना जांच होनी चाहिए। यदि किसी स्थान पर ज्यादा संख्या में एक साथ बाहरी क्षेत्रों से श्रमिक आते हैं तो उनकी कोरोना जांच के लिए स्वास्थ्य विभाग से विशेष जांच शिविर संबंधित स्थल पर लगवाया जाए। श्रमिकों की कोरोना जांच प्रत्येक 15-20 दिनों में करवाई जानी चाहिए। भीड़ वाली जगहों पर स्वास्थ्य विभाग कोरोना जांच केे लिए अस्थाई शिविर लगाएं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App