पांवटा साहिब में राइस शैलर लगाने का विरोध

By: Aug 30th, 2021 12:22 am

रेजिडेंट्स वेलफेयर एंड एन्वायरनमेंटल प्रोटेक्शन सोसायटी बोली, रिहायशी इलाकों को झेलना पड़ेगा प्रदूषण

धीरज चोपड़ा — पांवटा साहिब
रेजिडेंट्स वेलफेयर एंड एन्वायरनमेंटल प्रोटेक्शन सोसायटी ने सब्जी मंडी पांवटा साहिब परिसर में राइस शैलर लगाने का विरोध किया है। इस दौरान सोसायटी के सदस्यों का कहना है कि इस राईस शैलर मिल के लगने से रिहायशी इलाके में रहने वाले लोग प्रदूषण से प्रभावित होंगे।

इस दौरान रेजिडेंट्स वेलफेयर एंड एन्वायरनमेंटल प्रोटेक्शन सोसायटी अनाज मंडी पांवटा के अध्यक्ष कैप्टन पीसी भंडारी की अध्यक्षता में एक बैठक हुई। इसमें मुख्य रूप से शिवानी वर्मा, वीपी सिंह चौधरी, विनोद शर्मा, बेनजीर, हाजी इरशाद अहमद, सुलेख चंद, महेश शर्मा, विमल सैणी, दलैल सिंह, टीपी सिंह, जवाहर सिंह, मुमताज अली व रीता आदि लोग मौजूद रहे। इस बैठक में निर्णय लिया गया कि अनाज मंडी में राइस शैलर का विरोध किया जाएगा, क्योंकि इससे प्रदूषण फैलेगा इसलिए रिहायश इलाके में यह नहीं लगना चाहिए। इस बाबत मंडी समिति को भी सूचित किया गया है।

बावजूद इसके यह राईस शैलर मंडी में लगाया जा रहा है। सोसायटी पदाधिकारियों का कहना है कि इस बारे में स्थानीय प्रशासन को भी अवगत करवाया गया है। बावजूद इसके इस राइस शैलर का कार्य शुरू कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि लोगों के स्वास्थ्य को देखते हुए इसका विरोध जारी रहेगा। इस दौरान अनाज मंडी सिरमौर के चेयरमैन रामेश्वर शर्मा ने बताया कि स्थानीय लोगों की शंका वेबजह है, क्योंकि जिस नई तकनीक से यह राईस शैलर स्थापित किया जा रहा है वह प्रदूषण और ध्वनि रहित है। यह एयर कंडीशन की तरह चलेगा। उन्होंने कहा कि नई टेक्रोलॉजी के इस शैलर की न तो आवाज आती है, न ही इसमें कोयला या किसी प्रकार का तेल इस्तेमाल होता है। वह टेक्रीशियन को लेकर पंजाब गए थे, जहां पर उन्होंने यह नई तकनीक का शैलर देखा है। इससे किसी को कोई नुकसान नहीं है, बल्कि उल्टा हजारों किसानों की दिक्कत ही दूर होगी। उन्होंने कहा कि यदि सोसायटी को कोई शंका है तो वह मंडी आकर उनसे मिल सकते हैं। कोई पांच सदस्यीय कमेटी को वह अपने टेक्रीशियन के साथ पंजाब भी भेज सकते हैं जहां इस तरह के शैलर काम कर रहे हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App