इस डर के आगे नया डर है…

By: Sep 30th, 2021 12:10 am

धर्मशाला शहर में लावारिस कुत्तों ने आधा दर्जन बनाए शिकार

अनु शर्मा- धर्मशाला
स्मार्ट सिटी धर्मशाला में आवारा या यूं कहें बेसहारा कुत्तों का खूब आतंक देखने को मिल रहा है। एक सप्ताह के भीतर-भीतर आधा दर्जन शहर के लोगों को कुत्तों ने अपना शिकार बना लिया है। एक तरफ पशु पालन विभाग, एमसी धर्मशाला व कुत्तों को लेकर कार्य करने वाली एनजीओ वल्र्ड एंटी रैबिज डे मनाने का दम भर रही हैं, तो वहीं जमीनी स्तर पर बेसहारा कुत्तों की संख्या को कम करने के लिए कोई भी कार्य नहीं हो पा रहा है।

हर गली-चौराहे में कुत्तों की भरमार देखने को मिल रही है, जिसके कारण हर राहगीर जिसमें स्कूल-कालेजों के बच्चों, बुजुर्गों महिलाओं व आम लोगों को परेशानियां झेलनी पड़ रही हैं। ऐसे में इस अति गंभीर होते हुए मसले पर पशु पालन विभाग-एमसी व एनजीओ मूकदर्शक ही बनी हुई नजर आ रही हैं। ताजा मामले में दाड़ी, बड़ोल व श्यामनगर में भी कुत्तों ने लोगों को निशाना बनाया है, लेकिन अब तक नगर निगम धर्मशाला के कुत्तों के लिए शैड बनाने व एबीसी प्लान को लेकर फाइलों में ही लटकती हुई नजर आती है, जबकि पशु पालन विभाग इस मामले में अपने स्तर पर कुछ भी करने से पूरी तरह से अपने कदम पीछे खींच रहा है, वहीं बात करें धर्मशाला सहित आसपास के क्षेत्रों पशुओं व कुत्तों को लेकर कार्य करने का दम भरने वाली एनजीओ भी एबीसी प्रोग्राम को सही प्रकार से नहीं चला पाई है। ऐसे में आम लोगों को बड़ी परेशानियां झेलनी पड़ रही है। लोग अब घरों से अकेले अपने बच्चों को भेजने से भी कतराने लगे हैं। उधर, एसमी के महापौर ओंकार नैहरिया ने बताया कि इसे लेकर योजना बनाकर कार्य किया जा रहा है।

एबीसी प्रोग्राम भी अधर में

एनिमल बर्थ कंट्रोल एबीसी प्रोग्राम भी अधर में ही दम तोड़ता हुआ नज़र आ रहा है। नगर निगम धर्मशाला के समस्त क्षेत्र के समस्त 17 वार्डों में बेसहारा कुत्तों की संख्या लगातार बढ़ती ही जा रही है। इतना ही नहीं अब हर गली-चौराहों में कुत्तों की अधिक संख्या ने आम लोगों को भी अपना निशाना बनाना शुरू कर दिया है। जिसके कारण हर माह दर्जनों कुत्ते के काटने के मामले धर्मशाला शहर में ही सामने आ रहे हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App