दो सस्पेंशन फुटब्रिज कई पंचायतों को देंगे राहत

By: Sep 30th, 2021 12:12 am

कार्यालय संवाददाता-नालागढ़
नालागढ़ हलके के ग्रामीण क्षेत्रों के कई गांवों के लोगों को अब फुटब्रिज राहत पहुंचाएंगे। 1.99 करोड़ की लागत से इन दो झूला पुलों का लोनिवि द्वारा निर्माण किया जा रहा है और जिसमे से सौर-डोली पुल का कार्य मुक मल कर लिया गया है जबकि दूसरे धार कोटला-ताला सस्पेंशन फुटब्रिज का निर्माण कार्य युद्धस्तर पर जारी है। विभाग के मुताबिक इस फुटब्रिज का भी कार्य 70 फीसदी हो चूका है और दिसंबर तक इसे भी पूर्ण कर लिया जाएगा।

इन दोनों फुटब्रिजों के निर्माण से बरसात लोगों को आवाजाही के लिए परेशानी नहीं होगी, वहीं ग्रामीणों सहित स्कूली बच्चे सुगमता से आवागमन कर सकेंगे। जानकारी के अनुसार नालागढ़ हल्के के ग्रामीण क्षेत्रों के कई गांवों के लोगों को अब फुटब्रिज राहत पहुंचाएंगे। उपमंडल की गंभर खडड पर सौर व डोली और धार कोटला से ताला फुटब्रिजों का निर्माण किया गया है। इन दोनों फुटब्रिज बनने से ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों को झेलनी पड़ रही भारी परेशानियों से निजात मिलेगी, क्योंकि यहां पर पुलों की अभी तक सुविधा नहीं है। सौर डोली फुटब्रिज के बनने से सौर, भिंयूखरी, डोली, नेरली, सुन्ना व आसपास के अन्य कई गांवों, जबकि धार कोटला से ताला फुटब्रिज से क्योड़ी, कटटल, ताला, बनसाई, धार, हजारों, रंमूवाल आदि के ग्रामीणों को लाभ मिलेगा। विभाग के अनुसार सौर से डोली का एक करोड़ से बनने वाला फुटब्रिज 80 मीटर लंबा बना है, जबकि धार कोटला से ताला फुटब्रिज पर 99 लाख की धनराशि खर्च हो रही है।

बता दें कि इन पहाड़ी इलाकों के ग्रामीणों को खासतौर पर बरसात में भारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। खासतौर पर जब कोई ग्रामीण गंभीर रूप से बीमार हो, उसे अस्पताल पहुंचाने में सबसे अधिक परेशानी झेलनी पड़ती है, वहीं बच्चों को स्कूल जाने में भी दिक्कतें झेलनी पड़ती है, लेकिन अब यह दो झूला पुल लोगों के लिए वरदान साबित होंगे। लोनिवि नालागढ़ डिवीजन के एक्सईएन अजय शर्मा ने कहा कि दोनों फुटब्रिज मे से सौर-डोली पुल का कार्य मुकम्मल कर लिया गया है और धार कोटला-ताला सस्पेंशन फुटब्रिज का निर्माण कार्य 70 फीसदी हो चूका है और दिसंबर तक इसे भी जनता को समर्पित कर दिया जाएगा, ताकि लोगों को यहां आवाजाही करने में किसी भी प्रकार की परेशानी न उठानी पड़े।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App