हड़कंप… रिज के पास ढाबों पर पड़े छापे

By: Sep 30th, 2021 12:12 am

सेहत से खिलवाड़ करने वालों पर सख्त हुआ विभाग; हफ्ते में अंदर व्यवस्था नहीं सुधारी तो रद्द होगा लाइसेंस,’दिव्य हिमाचल  ने प्रमुखता से उठाया था मसला

बृजेश चौहान-शिमला
शिमला शहर में लोगों की सेहत के साथ खिलवाड़ कर ढाबे वालों के खिलाफ फूड सेफ्टी विभाग ने बड़ी कार्रवाई की है। दिव्य हिमाचल ने इस मामले को 24 सितंबर के अंक में ‘शिमला मेें प्रशासन की नाक तले दूषित पेयजल का प्रयोग शीर्षक से प्रकाशित किया था। जिसके बाद फूड सेफ्टी विभाग की एक टीम ने रिज मैदान से सटे पद्म देव कांप्लेक्स के साथ लगते ढाबों पर दबिश दी। इस दौरान टीम ने पाया की वहां कई ढ़ाबे वाले गंदे पानी का इस्तेमाल कर रहे थे, जबकि छह ढाबों में पांच के पास पानी का कनेक्शन तक नहीं था। जिसके बाद टीम ने उन्हें एक हफ्ते के अंदर पानी के कनेक्शन लेने को कहा है। वहीं टीम ने ढ़ाबे वालों को निर्देश दिए हैं की पानी भरते समय साफ-सफाई पर ध्यान दिया जाए। इसके अलावा टीम ने सभी ढाबे वालों को चेतावनी भी दी की अगले हफ्ते टीम दोबारा से निरिक्षण पर आएगी और दोबार से सब जांचा जाएगा। इस दौरान अगर कोई अनदेखी पाई गई, तो उनके लाइसेंस रद्द कर दिए जाएंगे और चालान भी काटा जाएगा। वहीं फूड सेफ्टी इंस्पेक्टर अशोक मंगला ने कहा कि शिकायत मिली थी पद्म देव कांप्लेक्स के साथ लगते ढाबे वाले गंदे पानी का इस्तेमाल कर रहे है। जिसके बाद जगह को औचक निरिक्षण किया गया।

उन्होंने कहा कि सभी ढाबे वालों को सख्त निर्देश दिए गए हैं की अपने आस पास साफ-सफाई रखी जाए। वहीं पानी को सही ढंग से स्टोर भी किया जाए। उन्होंने कहा कि निरीक्षण के दौरान पाया गया की कई ढ़ाबे वाले बिना कनेक्शन के ही पानी का इस्तेमाल कर रहे थे। जिसके बाद उन्हें पानी के कनेक्शन लगवाने के निर्देश भी दिए गए। उन्होंने कहा कि जल्द ही टीम दोबारा वहां निरिक्षण पर जाएगी और इस किसी भी तरह की कोई अनदेखी पाई गई तो सख्त कार्रवाई करते हुए ढ़ाबे वालों के लाइसेंस भी रद्द कर दिए जाएंगे। गौरतलब है कि इस मामले पर ‘दिव्य हिमाचल ने खबर प्रकाशित की थी। पद्म देव कांप्लेक्स से सटे कुछ ढ़ाबे वाले लोगों को गंदा पानी पिला रहे थे। इस पानी को रिज टैंक से हो रहे रिसाव के इक_ा किया जा रहा था, जबकि बारिश के दिनों में यह पानी और गंदा हो जाता था। वहीं फूड सेफ्टी विभाग ने अब इन्हें चेतावनी दी है कि अगर दोबार कोई अनदेखी पाई गई, तो उन पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App