हमीरपुर में फिर बढऩे लगी छात्रों की संख्या

By: Sep 30th, 2021 12:10 am

तीसरे दिन 54 फीसदी छात्र पहुंचे ऑफलाइन कक्षाएं लगाने, स्कूलों में रूटीन में लग रही छात्रों की कक्षाएं

कार्यालय संवाददाता-हमीरपुर
जिला भर के स्कूलों में छात्रों की संख्या एक बार फिर बढऩा शुरू हो गई है। बुधवार को 54 फीसदी छात्रों की हाजिरी स्कूलों में दर्ज की गई है। स्कूलों में दसवीं कक्षा में 57 फीसदी और बाहरवीं कक्षा में 52 फीसदी छात्र ऑफलाइन कक्षाएं लगाने पहुंचे हैं।
हालांकि स्कूल मुखिया छात्रों के अभिभावकों को लगातार अपने बच्चों को स्कूल भेजने के लिए प्रेरित कर रहे हैं, फिर भी कम ही छात्र स्कूल पहुंच रहे हैं। हालांकि स्कूलों में कोविड-19 महामारी को लेकर पुख्ता इंतजाम किए हुए हैं, ताकि कोई भी छात्र स्कूलों में संक्रमित न हो सके। बता दें कि जिला भर में 161 राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला व उच्च पाठशालाएं हैं। बुधवार को जिला भर के स्कूलों में दसवीं कक्षा में 3289 छात्रों में से 1861 और बाहरवीं कक्षा में 4822 छात्रों में से 2486 छात्र ही अभी तक स्कूल पहुंच पाए हैं। स्कूल प्रबंधन लगातार छात्रों से संपर्क कर रहे हैं, ताकि ज्यादा से ज्यादा छात्र स्कूलों में कक्षाएं लगा सकें। क्योंकि स्कूलों में छात्रों की कक्षाएं रूटीन में लगाई जा रही हैं। स्कूलों में छात्रों को कोरोना प्रोटोकाल के तहत ही बिठाकर पढ़ाई करवाई जा रही है।

स्कूलों में छात्रों के सबसे पहले हाथ सेनेटाइज करवाए जा रहे हैं, उसके बाद छात्रों की थर्मल स्केनिंग की जा रही है। उसके उपरांत ही छात्रों को कक्षाओं में दूर-दूर बिठाया जा रहा है। स्कूल में एक डेस्क पर सिर्फ एक ही छात्र बिठाया जा रहा है। इसके अलावा छात्रों को लंच भी अध्यापकों की देखरेख में ही करवाया जा रहा है, ताकि स्कूल में छात्र सोशल डिस्टेंश के नियमों को फॉलो कर सकें। फिलहाल छात्र भी स्कूलों में ऑफलाइन कक्षाएं रूटीन में लगने से काफी खुश है। दिलवर जीत चंद्रर, उपनिदेशक, उच्च शिक्षा विभाग ने कहस कि हमीरपुर हमीरपुर जिला में छात्रों की संख्या में जरूर इजाफा हुआ है। बुधवार को 54 फीसदी छात्रों ने स्कूलों में कक्षाएं लगाई हैं। जो छात्र अभी तक स्कूल नहीं आ रहे हैं, उनसे स्कूल प्रबंधक लगातार संपर्क कर रहे हैं, ताकि स्कूलों में ज्यादा से ज्यादा छात्र ऑफलाइन पढ़ाई कर सकें।

नौवीं व ग्यारहवीं के छात्र आज से आएंगे स्कूल
जिला भर के स्कूलों में गुरुवार से नौवीं व ग्यारहवीं कक्षा के छात्रों की कक्षाएं लगाई जाएंगी। अगले तीन दिनों तक नौंवी व ग्याहरवीं कक्षा के छात्र स्कूलों में ऑफलाइन कक्षाएं लगाते नजर आएंगे। स्कूलों ने भी छात्रों को लेकर तैयारियां पूरी कर ली हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App