आचार संहिता…नगर निगम हाउस स्थगित

By: Sep 29th, 2021 12:23 am

पार्षद भड़के ,चुनाव आयोग से विशेष अनुमति की उठाई मांग; छह फीसदी डीए का लटका प्रस्ताव, निगम कर्मचारियों को रेगुलर होने को करना पड़ेगा इंतजार

सिटी रिपोर्टर-शिमला
उपचुनाव की घोषणा होने के बाद मंगलवार को नगर निगम शिमला का मासिक हाउस स्थगित कर दिया गया। हाउस में भाग लेने के लिए पहुंचे कई पार्षद हाउस के स्थगित होने से नाराज दिखे। मंगलवार दोपहर 2:30 बजे सभी पार्षद बचत भवन पहुंचे थे, लेकिन इस दौरान बैठक का संचालन करते हुए आयुक्त आशीष कोहली ने कहा कि चुनाव आयोग ने उपचुनावों का ऐलान कर दिया है। ऐसे में आचार संहिता के लागू होने से निगम का प्रस्तावित हाउस स्थगित किया जाता है। जिसके बाद कई पार्षदों ने हाउस के स्थगित होने पर नाराजगी भी जताई। बैठक में भाग लेने पहुंचे कई पार्षदों ने यह मांग उठाई कि चुनाव आयोग से इस संबंध में विशेष अनुमति मांगी जाए और एक विशेष सत्र आने वाले कुछ दिनों में फिर से बुलाया जाए। जबकि आयुक्त ने इस संबंध में जवाब देते हुए कहा कि चुनाव आयोग को पत्र लिखकर अनुमति मांगी जाएगी। अगर अनुमति मिलती है, तो एक विशेष सत्र का आयोजन किया जाएगा।

इस दौरान कई पार्षदों ने यह भी सवाल उठाए को अगर चुनाव की तारीख का ऐलान हो गया था, तो ऐलान के तुरंत बाद चुनाव आयोग से विशेष अनुमति मांग ली जानी चाहिए थी, ताकि इसकी प्रक्रिया जल्द शुरू हो जाति। पंथाघाटी के पार्षद और पूव महापौर राकेश शर्मा ने कहा कि आचार संहिता के चलते अब अगले ढेड महिने तक न तो कोई बैठक हो पाएगी और न ही शहर में हो रहे विकास कार्यों को गति मिल पाएगी। उन्होंने कहा कि एफसीपीसी की बैठक में कई प्रस्ताव पास हुए थे, जिसमें शहर के अनेकों वार्डों के लिए विकास कार्यों को मंजूरी मिलनी थी, लेकिन अब यह अगले डेढ़ महीने तक लटक जाएंगे। उन्होंने मांग उठाई कि इस संबंध में चुनाव आयोग से विशेष अनुमति मांगी जाए। वहीं मेयर सत्या कौंडल ने बताया कि इस संबंध में चुनाव आयोग को पत्र लिखकर अनुमति मांगी जाएगी। वहीं अगर अनुमति मिलती है, तो जल्दी ही विशेष सत्र का आयोजन भी किया जाएगा।

हाउस स्थगित होने से लटके यह प्रस्ताव

मज्याठ वार्ड में रेल पटरी पर 1.47 करोड़ की लागत से बनेगा पुल।
टुटू में 21 लाख की लागत से होगा नाले का काम।
ढली में फोरलेन की जद में आए पार्क का स्थानांतरण।
सामुदायिक भवन ढली में चलेगी प्राथमिक पाठशाला।
इंद्र नगर ढली में बेक्टा निवास के समीप 37 लाख से बनेगी पार्किंग।
स्लाटर हाउस चलाने वालों को पिछला किराया देने पर ही मिलेगी छूट।
विकासनगर में बनेगा 15 लाख रुपए की लागत से होगा नाले का निर्माण।
खलीणी में 15 लाख की लागत से होगा रास्ते का निर्माण।
इंद्र नगर ढली में 20 लाख की लागत से बनेगी स्टील चैनल पार्किंग।
संजौली के इंजनघर में 25 लाख की लागत से बनेगी पार्किंग।
संजौली के समिटी्र में 17 लाख की लागत से बनेगा पार्क।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App