सड़कों पर उतरी कांग्रेस…लगे नारे

By: Sep 29th, 2021 12:21 am

गैर हिमाचलियों को रोजगार देने पर भड़की जिला कांग्रेस, सरकार के खिलाफ जमकर किया प्रदर्शन

दिव्य हिमाचल ब्यूरो- चंबा
जिला कांग्रेस कमेटी एवं ब्लाक कांग्रेस कमेटी चंबा ने गैर हिमाचलियों को रोजगार देने के विरोध में मंगलवार को उपायुक्त कार्यालय के बाहर धरना-प्रदर्शन किया। इस दौरान कांग्रेसी कार्यकर्ताओं ने प्रदेश सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी भी की। इस धरना- प्रदर्शन की अगवाई जिला कांग्रेस कमेटी प्रधान नीरज नैय्यर ने की। नीरज नैय्यर ने कहा कि चयन बोर्ड हमीरपुर में पिछले दिनों हुई कनिष्ठ अभियंता परीक्षा में बिहार, उत्तर प्रदेश व पंजाब से संबंध रखने वाले लगभग 16 उम्मीदवारों को परीक्षा उत्तीर्ण करने के बाद नौकरी देने का कारनामा सामने आने से प्रदेश के लाखों बेरोजगार युवा असहजता महसूस कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि इसी तरह डेढ़ वर्ष पहले भी हिमाचल सचिवालय में भी क्लर्क भर्ती प्रक्रिया में बाहरी राज्यों के उम्मीदवारों को भर्ती करने का मामला सामने आया था।

उन्होंने कहा उस दौरान कांग्रेस पार्टी ने ही सशक्त विपक्ष की भूमिका निभाते हुए इस भर्ती पर सवालिया निशान लगाए थे। तब प्रदेश सरकार ने इस प्रकरण पर यू टर्न लेते हुए आरएंडपी रूल्स में बदलाव करते हुए बाहरी राज्यों के उम्मीदवारों को बाहर का रास्ता दिखाया था। उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी प्रदेश के बेरोजगार युवाओं के साथ खड़ी है व किसी भी सूरत में बाहरी राज्यों के युवाओं को हिमाचल के युवाओं के हक को नहीं छीनने दिया जाएगा। ब्लॉक कांग्रेस कमेटी चंबा के अध्यक्ष करतार सिंह ठाकुर ने कहा कि प्रदेश की भाजपा सरकार अब तक की सबसे नाकामयाब सरकारों की सूची में शुमार हो गई है। उन्होंने कहा कि सरकारी आंकड़ों के अनुसार अगस्त माह तक 8,46,209 शिक्षित युवा हिमाचल प्रदेश के 12 जिलों में 67 जिला स्तरीय व उपमंडल स्तरीय रोजगार कार्यालयों पंजीकृत हैं। उन्होंने कहा कि इसके अलावा लगभग पांच से छ: लाख लोग अदृश्य बेरोजगारी की श्रेणी में आते हैं, लेकिन इतनी बड़ी बेरोजगारी से भलीभांति परिचित होने के बाद भी प्रदेश सरकार चार सालों के कार्यकाल में सिर्फ तीन प्रतिशत युवाओं को सरकारी व गैर सरकारी रोजगार दिलवा पाई है। उन्होंने सरकार पर आरोप लगाते हुए कहा कि वर्ष 2019 में धर्मशाला में आयोजित इनवेस्टर मीट में सरकार ने सिर्फ सरकारी खजाने को उद्यमियों की आवभगत में खर्च किया।

आज दो वर्ष बीत जाने पर भी न तो किसी भी औद्योगिक घराने ने हिमाचल में कोई नया उद्योग लगाने मे दिलचस्पी दिखाई है न ही किसी बेरोजगार को कोई रोजगार मिला है। बशर्ते पहले से स्थापित उद्योग यहां से पलायन जरूर कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी हमेशा प्रदेश के बेरोजगार युवाओं के साथ खड़ी है और प्रदेश सरकार से हिमाचल के युवाओं के हक की लड़ाई जारी रखेगी। इस धरना-प्रदर्शन के दौरान वरिष्ठ नेता अश्विनी हांडा, जिला कांग्रेस कमेटी उपाध्यक्ष जगदीश हांडा, जिला कांग्रेस उपाध्यक्ष सुदर्शन सिंह ठाकुर, जिला कांग्रेस कमेटी महासचिव नरेश राणा, ब्लाक उपाध्यक्ष जितेंद्र सूर्या व जीवन सलारिया, ब्लॉक कांग्रेस कमेटी महासचिव भानू प्रताप सिंह व राम सिंह बिजलवान, महिला कांग्रेस ब्लॉक अध्यक्ष भवनेश्वरी गुलाटी, युकां अध्यक्ष अनिल राणा, सेवादल महासचिव मान सिंह ठाकुर, ब्लॉक उपाध्यक्ष चमन शर्मा, ब्लॉक सचिव मनोज काशव, राकेश कुमार व रविकांत चौधरी, उपाध्यक्ष नेक राज, राजीव गांधी पंचायती राज संगठन के संयोजक रमेश शर्मा, ब्लाक कांग्रेस सेवादल अध्यक्ष भूपेंद्र शर्मा, पार्षद खालिद मिर्जा, उपाध्यक्ष निनी मनकोटिया, सपना कुमारी, हर्ष विक्रम व कमल ठाकुर मौजूद रहे।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App