हल्दी का प्रोसेसिंग यूनिट लगाएं, 35 फीसदी सबसिडी मिलेगी

By: Sep 16th, 2021 12:21 am

‘एक जिला एक उत्पाद के तहत बिलासपुर को मिला है हल्दी का प्रोजेक्ट, कृषि विभाग की ओर से उपलब्ध करवाया जाएगा बीज

अश्वनी पंडित बिलासपुर
‘एक जिला एक उत्पाद योजना के तहत बिलासपुर में हल्दी की खेती को बढ़ावा मिलेगा। हल्दी का प्रोसेसिंग यूनिट लगाने के लिए उद्योग विभाग की ओर से 35 फीसदी सबसिडी दिए जाने का प्रावधान है। कृषि विभाग डिमांड के अनुसार हल्दी का बीज उपलब्ध करवाएगा। इस योजना के माध्यम से लोगों को प्रेरित एवं प्रोत्साहित करने के लिए कवायद शुरू कर दी गई है। राज्य सरकार की इस योजना के तहत प्रत्येक जिला को एक उत्पाद मिला है। इसके तहत बिलासपुर जिला के हिस्से में हल्दी आई है। इस योजना में उद्योग, कृषि व जिला ग्रामीण विकास अभिकरण विभाग संयुक्त रूप से लाभार्थियों की हरसंभव मदद करेंगे। हल्दी की खेती के प्रति लोगों को प्रेरित करने के लिए विभागीय स्तर पर प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। इस कड़ी में बुधवार को बिलासपुर के जिला परिषद सभागार में एक इंट्रेक्शन कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमें उद्योग विभाग के मैनेजर मनोज कुमार, कृषि विभाग की उपनिदेशक डाक्टर प्राची, जिला कृषि अधिकारी डाक्टर देवेंद्र सांख्यान व कृषि विकास अधिकारी डाक्टर राजीव कुमार के अलावा जिला ग्रामीण विकास अभिकरण विभाग से प्रोजेक्ट डायरेक्टर (एनआरएलएम) मानसी के अलावा कई कर्मचारी विशेष तौर पर मौजूद रहे।

कार्यक्रम में जिला भर से जुटे स्वयं सहायता समूहों की महिलाओं ने बढ़चढ़कर अपनी उपस्थिति दर्ज करवाई। विभागीय अधिकारियों कृषि विभाग की उपनिदेशक डाक्टर प्राची, उद्योग विभाग के मैनेजर मनोज कुमार व जिला ग्रामीण विकास अभिकरण से मानसी ने महिला शक्ति का मार्गदर्शन किया और इस नई योजना के बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी प्रदान की। साथ ही इस योजना के लिए कदम आगे बढ़ाने का आहवान भी किया ताकि बिलासपुर जिला को मिले इस प्रोजेक्ट को मूर्तरूप दिया जा सके। कार्यक्रम में महिलाओं को जानकारी दी गई कि हल्दी की खेती के लिए बीज की व्यवस्था कृषि विभाग की ओर से करवाई जाएगी लेकिन इसके लिए पहले डिमांड भेजनी होगी। क्योंकि डिमांड के अनुसार ही बीज मंगवाया जाएगा। फिर यदि स्वयं सहायता समूहों की महिलाओं अच्छे स्तर पर हल्दी की पैदावार शुरू करती हैं तो उद्योग विभाग के माध्यम से हल्दी का प्रोसेसिंग युनिट लगाने के लिए 35 परसेंट सबसिडी मिलेगी। इससे घरद्वार पर ही उन्हें एक बेहतर रोजगार उपलब्ध होगा।
स्वयं सहायता समूहों को किया जाएगा प्रेरित
वहीं, डाक्टर प्राची, उपनिदेशक, कृषि विभाग बिलासपुर ने कहा कि एक जिला एक उत्पाद योजना के प्रति स्वयं सहायता समूहों की महिलाओं को प्रेरित एवं प्रोत्साहित किया गया है। जिला परिषद के सभागार में आयोजित कार्यक्रम में उन्हें विस्तृत जानकारी उपलब्ध करवाई गई है। बीज कृषि विभाग द्वारा उपलब्ध करवाया जाएगा और हल्दी के प्रोसेसिंग यूनिट लगाने के लिए उद्योग विभाग की ओर से 35 परसेंट सबसिडी मिलेगी।
इंडस्ट्री लगाने को अधिकतम छह लाख तक अनुदान
डाक्टर प्राची के अनुसार मुख्यमंत्री कृषि कोष योजना के तहत इंडस्ट्री लगाने के लिए अधिकतम छह लाख रुपए सबसिडी प्रदान की जाएगी। यानी 20 लाख के प्रोजेक्ट पर छह लाख दिए जाएंगे। इसके लिए सौ महिलाओं का कृषक उत्पादक संगठन बनाना होगा और इसी आधार पर इंडस्ट्री लगाने के लिए योजना में लाभ के पात्र बनेंगे।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App