पहली बार 80 पार बुजुर्ग पोस्टल बैलेट से करेंगे मतदान

By: Sep 30th, 2021 12:14 am

कोविड के चलते चुनाव आयोग ने की व्यवस्था, पहली बार मतदाता करेंगे डाक मत पत्र से मतदान, मतदान प्रतिशतता में हो सकती है बढ़ोतरी

मोहर सिंह पुजारी — कुल्लू
हिमाचल के चुनाव इतिहास में पहली बार बुजुर्ग मतदाताओं को अपने मताधिकार का प्रयोग करने के लिए चुनाव आयोग ने नई व्यवस्था तैयार कर दी है। इस बार मंडी लोकसभा संसदीय उपचुनाव में बुजुर्गों का पोस्टल बैलेट से मतदान होगा। कोविड के चलते बुजुर्गों को सुविधा प्रदान करने के लिए यह प्रोविजन तैयार किया गया है। यह प्लान जहां बुजुर्ग मतदाताओं के लिए सुविधाजनक होगा। वहीं, इससे यह भी होगा की चुनाव में मतदान की प्रतिशतता बढ़ सकती है। आज तक यह भी देखा गया है कि लोकसभा और विधानसभा चुनाव में मतदान की प्रतिशतता कम रहती है। क्योंकि कई जगह बुर्जुग इन चुनाव में मतदान करने में रुचि नहीं लेते हैं, लेकिन इस बार पोस्टल बैलेट की व्यवस्था मतदान प्रतिशतता बढ़ानेे में भी कारगर साबित होगी। सभी बुजुर्ग मतदान करेंगे।

इस बार 80 पार के बुजुर्ग ईवीएम बटन नहीं सीधे पोस्टल बैलेट से अपना मतदान करेंगे। 80 साल आयु से अधिक के मतदाता डाक मत पत्र के माध्यम मतदान करने से इस बार मतदान प्रतिशतता में बढ़ोतरी हो सकेगी। बता दें कि वर्ष 2019 के लोकसभा चुनाव में जिले में कुल 313022 मतदाताओं में से 236653 लोगों ने अपने मतदान किया था। मतदान की प्रतिशतता 75.60 रही थी। इस चुनाव में हालांकि उससे पीछे के लोकसभा चुनाव से ज्यादा वोटिंग दर्ज की गई थी। ऐसे में इस बार जो चुनाव आयोग ने मतदाता डाक मत पत्र के माध्यम मतदान करने की व्यवस्था की है, इससे मतदान प्रतिशतता बढऩे के आसार हैं। जिला निर्वाचन अधिकारी एवं उपायुक्त आशुतोष गर्ग ने बताया कि 2-मंडी लोकसभा संसदीय उप चुनाव के दौरान 80 साल आयु से अधिक के मतदाता डाक मत पत्र के माध्यम से अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे। भारतीय निर्वाचन आयोग ने यह व्यवस्था पहली बार दी है। इसके अलावा विकलांगजन तथा आपातकालीन सेवा से जुड़े कर्मचारी भी पोस्टल बैलेट का उपयोग कर सकते हैं। उन्होंने कहा कि चुनावी कार्यक्रम की घोषणा होने के साथ ही गत 28 सितंबर से जिला में आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है। (एचडीएम)


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App