मार्केट पहुंची सवा करोड़ सेब की पेटी

By: Sep 24th, 2021 12:18 am

अपर शिमला में तुड़ान जोरों पर, बढिय़ा क्ववालिटी के मिल रहे अच्छे दाम

रोहित सेम्टा-ठियोग
अभी तक ऊपरी शिमला के विभिन्न सेब बहुल क्षेत्रों से सवा करोड़ सेब के पेटियां मार्केट में पहुंच चुकी हैं। इन दिनों ऊंचाई वाले क्षेत्रों में सेब तुड़ान जोरों पर है और कुछेक क्षेत्रों को छोड़कर जिला शिमला में सेब सीजन अब अपने अंतिम चरण में चल रहा है। मार्केट में साफ माल को दाम भी अच्छे मिल रहे हैं।

हालांकि कई क्षेत्रों से अभी भी ओले और दागी माल आने से उतना रेट बागबानों को नहीं मिल पा रहा हैं, लेकिन जो जालियों के अंदर वाला माल है, उसको मार्केट में बहुद अच्छे रेट मिल रहे हैं। इस समय रायल 800 से दो हजार तक बिक रहा है। पराला फल मंडी आढ़ती एसोसिएशन के अध्यक्ष हरीश ठाकुर ने बताया कि आजकल अराईवल घटनी शुरू हो गई है, क्योंकि कुछेक क्षेत्रों को छोड़कर अब सेब सीजन अपने अंतिम चरण में पहुंच चुका है। उन्होंने बताया कि इन दिनों मार्केट में अच्छे कलर व साइज वाला माल आने से बागबानों को रेट भी बढिय़ा मिल रहे हैं। इस समय फागू सेब नियंत्रण कक्ष से सेब की 79 लाख 38 हजार 990 बाक्स मंडियों में जा चुके हैं। जबकि नैना सेब नियंत्रण कक्ष से 43 लाख 95 हजार 400 सौ बाक्स पहुंच चुके हैं।

दो कंट्रोल रूम से अब तक एक करोड़ 23 लाख 34 हजार 390 सेब की पेटियां हिमाचल तथा बाहरी राज्यों की मार्केट में पहुंच चुकी हैं। इसमें फागू से 6465 पिकअप और 8083 ट्रक जबकि 5386 ट्राले निकल चुके हैं। जबकि बलग नैना से 8742 पिकअप 7008 ट्रक 1158 ट्राले गए हैं। दोनों से जगह से 15 हजार 207 पिकअप 15021 ट्रक जबकि छ हजार 544 ट्राले विभिन्न मंडियों को जा चुके हैं। हालांकि इस सप्ताह लगातार हो रही बारिश के कारण सेब तुड़ान में गिरावट भी देखने को मिली है और इस कारण मंडियों में अराइवल भी घटी है। जबकि कई जगहों से सेब दिल्ली, कोलकाता के लिए भी जा रहा है, जिससे कि स्थानीय मंडियों में अराइवल घटी है। (एचडीएम)


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App