40 शिकायतों में से 34 का मौके पर ही निपटारा

By: Sep 13th, 2021 12:22 am

आनी के नित्थर में सजा 23वां जनमंच; शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने की कार्यक्रम की अध्यक्षता, सुनीं लोगों की समस्याएं

स्टाफ रिपोर्टर-आनी
आनी विधानसभा के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला नित्थर में 23वें जनमंच का आयोजन किया गया। इस मौके पर लोगों ने उक्त प्रतिक्रियाएं व्यक्त की। जनमंच की अध्यक्षता शिक्षा, कला, भाषा एवं संस्कृति मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने की। उन्होंने लोंगों की विभन्न शिकायतों को गौर से सुनते हुए उनके त्वरित समाधान के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए। जनमंच में कुल 22 शिकायतें दर्ज हुईं, लेकिन मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने लोगों की समस्याओं पर संवेदनशीलता दिखाते हुए उन लोगों को भी शिकायत करने का अवसर प्रदान किया, जो 11 सितंबर तक शिकायत दर्ज नहीं कर पाए थे। कुल मिलाकर 40 शिकायतों को मंत्री ने गौर किया और 34 शिकायतों का मौके पर ही समाधान किया। जिन शिकायतों का समाधान नहीं हो सकार उन शिकायतों को दूर करने के लिए एक दिन से सप्ताह के भीतर समाधान करने के दिशा-निर्देश जारी किए। वहीं, शिक्षा मंत्री ने इस मौके पर घोषणा की कि राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला नित्थर में शहीद दूले राम स्मारक में जल्द ही छत लगाने का कार्य किया जाएगा। उन्होंने शहीद दूले राम की बहादुरी और शहादत को याद करते हुए उनकी बहादुरी को भी नमन किया। उन्होंने शहीद दूले राम की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित की। शिक्षा मंत्री ने कोरोना से लड़ाई के लिए सक्षम नेतृत्व को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार जताया। उन्होंने स्थानीय लोगों को बधाई दी कि उन्होंने हिमाचल को 100 फीसदी वैक्सीनेशन के लिए अपना अमूल्य योगदान दिया।

साथ ही उन्होंने अपील करते हुए कहा कि सभी लोग वेक्सीन दूसरा डोज भी तय समय पर लगाएं ताकि प्रदेश दूसरा डोज लगाने में भी शत प्रति लक्ष्य हासिल कर प्रदेश देश का पहला राज्य बन जाए। उन्होंने कहा कि कोरोना काल में देश-प्रदेश में हजारों करोड़ के विकास कार्य प्रभावित हुए, लेकिन मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने प्रदेश की जरूरतों को समझते हुए वर्चुअल माध्यम से उद्घाटन और शिलान्यास किए। अभी तक कोरोना काल में पांच हजार करोड़ रुपए की उद्दघाटन और शिलान्यास किए गए हैं। उसमें से 234 करोड़ रुपए की योजनाएं हाल ही में मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने आनी विधानसभा क्षेत्र के लिए समर्पित की। इसमें से जिन योजनाओं की आधारशीला रखी गईए उनको जल्द पूरा किया जाएगा। उन्होंने मुख्यमंत्री द्वारा स्थानीय लोगों को निरमंड में एसडीएम कार्यालय सहित 234 करोड़ रुपए की योजनाएं प्रदान करने के लिए बधाई दी। वहीं स्थानीय विधायक किशोरी लाल सागर ने भी उनके विधानसभा क्षेत्र में जनमंच के आयोजन के लिए मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर और शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर का आभार जताया। उपायुक्त कुल्लू आशुतोष गर्ग ने इस मौके पर धन्यवाद प्रस्ताव पेश किया। कार्यक्रम में उपायुक्त कुल्लू आशुतोष गर्ग, अतिरिक्त पुलिस अधिक्षक सागर चंद्र, एपीएमसी अध्यक्ष अमर ठाकुर, भाजपा मंडलाध्यक्ष महेंद्र ठाकुर, एसडीएम आनी कुलदीप पटियाल सहित स्थानीय जन प्रतिनिधि, स्थानीय लोगए तमाम विभागों के अधिकारी और कर्मचारी उपस्थित रहे।

सात साल पुरानी समस्या पल भर में दूर
आनी। जिला कुल्लू के आनी विधानसभा के राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला नित्थर में 23वें जनमंच में शिकायतों के तुरंत समाधान और मौके पर निपटारे के चलते नित्थर में लोगों ने एक स्वर में कहा कि मुख्यमंत्री जयराम का जनमंच आशा और विश्वास पैदा करने वाला है। समस्या का समाधान पाने वाले लोगों ने कहा कि जिस तरह से मंत्री स्वंय इस कार्यक्रम में आकर लोगों की समस्याओं के प्रति संवेदनशीलता दिखाकर समस्याओं के समाधान के लिए तत्परता दिखा रहे हैं, इससे पारदर्शी शासन और जवाबदेह प्रशासन का कथन सही साबित हो रहा है।

जनमंच को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि सरकारी तंत्र में बदलाव होना चाहिए, इसी के चलते मुख्यमंत्री ने दूरदृष्टि अपनाते हुए जनमंच जैसा कार्यक्रम शुरू किया, जो आज अपना उद्देश्य सार्थक कर रहा है। उन्होंने कहा कि जनमंच में लोगों की सरकार और प्रशासन से संबंधित समस्याओं को दूर करने के लिए हर संभव प्रयास किए जा रहे हैं। इसी के चलते ही ये कार्यक्रम लोगों में आशा और विश्वास पैदा कर रहा है। बता दें कि जनमंच में कोई स्कूल की समस्या को लेकर पहुंचा, तो किसी की सात साल पुरानी समस्या को मौके पर ही दूर कर दी गई।

सराहर स्कूल की समस्या को लेकर पहुंचे करतार सिंह ने स्कूल की समस्या को जनमंच में रखा, तो मंत्री गोविंद सिंह ने उपायुक्त और शिक्षा महकमे के अधिकारियों को मंच से ही समस्या के समाधान के निर्देश दिए। झल्ली गांव की चमेलू देवी की करीब सात साल पुरानी समस्या को मौके पर निपटाया गया। मोइन गांव के तमाम लोगों ने पानी और सड़क की समस्या मंत्री के सामने रखी, तो समस्या के समाधाने के लिए उचित दिशा-निर्देश जारी किए। केयूरी, बकता, कुटल व शाल्वाई गांव के तमाम लोगों ने पेयजल समस्या शिक्षा मंत्री के समक्ष रखी और उसके समाधान के लिए अधिशाषी अभियंता को दिशा निर्देश जारी किए गए। राजस्व, जल शक्ति, लोक निर्माण विभाग से संबंधित शिकायतों को मौके पर निपटाया गया।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App