ऊना में होनहारों पर बरसे इनाम

By: Sep 24th, 2021 12:22 am

पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर ने किया ऊना सुपर-50 प्रथम बैच के छात्रों को सम्मानित, बच्चों को दी शुभकामनाएं

दिव्य हिमाचल ब्यूरो- ऊना
जिला प्रशासन की अनूठी पहल ऊना सुपर-50 के प्रथम बैच के 9 बच्चों ने बेहतरीन प्रदर्शन किया है। इन बच्चों ने जेईई की परीक्षा में अच्छे अंक लेकर प्रतिष्ठित इंजिनीरिंयग कालेजों में प्रवेश पाने की उम्मीद जगाई है। ऊना सुपर-50 के प्रथम बैच से सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले तीन बच्चों को सम्मानित किया गया, साथ ही वर्ष 2021-23 के बैच की प्रवेश परीक्षा में टॉप 10 स्थान पाने वालों को भी सम्मानित किया गया।

बचत भवन ऊना में इन बच्चों को सम्मानित करने के लिए गुरुवार को एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसकी अध्यक्षता ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज, कृषि, मत्स्य व पशु पालन मंत्री वीरेंद्र कंवर ने की। छठे राज्य वित्तायोग के अध्यक्ष सतपाल सिंह सत्ती तथा गगरेट के विधायक राजेश ठाकुर भी इस कार्यक्रम में विशेष रूप से उपस्थित रहे। ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर ने जेईई की परीक्षा में बेहतर प्रदर्शन करने वाले बच्चों को बधाई दी तथा इस बार की प्रवेश परीक्षा के सफल विद्यार्थियों को भविष्य के लिए शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि पहली जुलाई 2019 को डाइट व जिला प्रशासन के माध्यम से ऊना सुपर-50 कार्यक्रम की शुुरुआत की गई थी, जिसके आज सकारात्मक परिणाम सामने आ रहे हैं।

इस बेहतर परिणाम के लिए उन्होंने डाइट ऊना के समस्त स्टाफ व उनके प्रयासों की सराहना की। इसके माध्यम से बच्चों को इंजिनीयरिंग व मेडिकल कालेजों में प्रवेश के लिए नि:शुल्क कोचिंग प्रदान की जा रही है। उन्होंने कहा कि इसी मॉडल की तर्ज पर अब मंडी में भी नि:शुल्क कोचिंग प्रदान करने के कार्यक्रम की शुरुआत की गई है। वीरेंद्र कंवर ने कहा कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के नेतृत्व में प्रदेश सरकार ने बच्चों को बेहतर शिक्षा प्रदान करने के लिए अटल आदर्श विद्यालय खोलने की योजना बनाई है। इसके तहत प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में बच्चों के नि:शुल्क रहने, खाने व शिक्षा की सुविधा प्रदान की जाएगी। उन्होंने कहा कि कोठी-गैहरा में निर्माणाधीन अटल आदर्श विद्यालय में कक्षाएं अगले सत्र से शुरू हो जाएंगी। इससे पहले उपायुक्त ऊना राघव शर्मा ने सभी अतिथियों का स्वागत किया व कहा कि कोरोना महामारी के चलते ऊना सुपर-50 कार्यक्रम का सफल संचालन एक चुनौती है क्योंकि बच्चें ऑनलाइन कोचिंग ले रहे हैं। कार्यक्रम के दौरान अतिरिक्त उपायुक्त डा. अमित कुमार शर्मा, डाइट प्रधानाचार्य देवेंद्र चैहान एवं डाइट का स्टाफ उपस्थित रहा।

अनुभव किए साझा
ऊना सुपर-50 के प्रथम बैच में जेईई की प्रवेश परीक्षा में 92.9 परसंटाइल प्राप्त करने वाले सिद्धांत ने अपने अनुभव साझा करते हुए कहा कि दसवीं तक उन्होंने आईआईटी जैसे संस्थान का नाम भी नहीं सुना था, लेकिन जिला प्रशासन के सहयोग से उन्होंने जेईई परीक्षा में अच्छे अंक हासिल किए है। वहीं, 92.2 परसंटाइल अंक प्राप्त करने वाले स्वास्तिक शर्मा ने कहा कि कोरोना संकट के चलते पढ़ाई में कई दिक्कतें आई, लेकिन कड़ी मेहनत से एक मुकाम हासिल करने में कामयाब हुए हैं।

वाह! बच्चों को बांटे टैब
कार्यक्रम के दौरान नए बैच के विद्यार्थियों की काउंसिलिंग की गई तथा उन्हें सैमसंग के टैब भी दिए गए, ताकि उन्हें ऑनलाइन कक्षाएं लगाने में किसी प्रकार की समस्याएं पेश न आएं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App