बसाल को सब-डिवीजन की सैगात

By: Sep 29th, 2021 12:22 am

ऊर्जा मंत्री सुखराम चौधरी ने किया शुभारंभ; 15,300 उपभोक्ताओं को लाभ मिलेगा, जल्द खोले जाएंगे नए सेक्शन

दिव्य हिमाचल ब्यूरो- ऊना
बहु-उद्देश्यीय परियोजनाएं एवं ऊर्जा मंत्री सुखराम चौधरी ने ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर की उपस्थिति में बसाल में बिजली बोर्ड के नए सब-डिवीजन का शुभारंभ किया। इस अवसर पर सुखराम चौधरी ने कहा कि नया सब-डिवीजन खुलने से क्षेत्र के 15,300 उपभोक्ताओं को लाभ मिलेगा। इससे नारी, झलेड़ा, कोटला व धमांदरी पंचायतें लाभान्वित होंगी। उन्होंने कहा कि नया सब-डिवीजन बनने के बाद इसके तहत नए सेक्शन भी खोले जाएंगे, जिनमें जूनियर इंजिनीयर तैनात होंगे। उन्होंने कहा कि अधिकारियों का एरिया कम होने से लोगों को फायदा होता है और उनकी समस्याओं का जल्द समाधान संभव हो पाएगा।

ऊर्जा मंत्री ने कहा कि जल्द ही सब-डिवीजन कार्यालय के नए भवन का निर्माण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने कुटलैहड़ विधानसभा क्षेत्र के लिए 20 ट्रांसफार्मर स्वीकृति किए हैं, जोकि 6 माह के भीतर लो वोल्टेज वाले क्षेत्रों मे स्थापित कर दिए जाएंगे। उन्होंने कहा कि कुटलैहड़ विधानसभा क्षेत्र मे जल्द ही अलग से डिवीजन बनाने का आश्वासन भी दिया। सुखराम चौधरी ने कहा कि मौजूदा सरकार का लगभग दो वर्ष का कार्यकाल कोरोना संकट से जूझते हुए बीता है, लेकिन फिर भी मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के नेतृत्व में विकास कार्यों को प्रभावित नहीं होने दिया गया है। उन्होंने कहा कि कोरोना की पहली लहर में हिमाचल प्रदेश में मात्र 50 आईसीयू बेड उपलब्ध थे जो अब बढ़ाकर 700 से अधिक कर दिए गए हैं। इसके अतिरिक्त 32 ऑक्सीजन प्लांट प्रदेश में स्थापित किए गए हैं, ताकि कोरोना के मरीजों के ईलाज में कोई कमी न रहे।

17 करोड़ से मंदली-लठियाणी में बनेंगे 33 केवी सब-स्टेशन

ऊना। इस मौके ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज मंत्री वीरेंद्र कंवर ने कहा कि कुटलैहड़ में बिजली से जुड़ी समस्याओं का निपटारा करने के प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि कुटलैहड़ में बिजली बोर्ड का अलग डिवीजन खुलने से पूरे विधानसभा क्षेत्र को फायदा होगा। उन्होंने कहा कि कुटलैहड़ विस क्षेत्र में लो वोल्टेज की समस्या को समाप्त करने के लिए मंदली व लठियाणी में 17 करोड़ रुपए की लागत से 33 केवी के दो सब-स्टेशन बनने जा रहे है जिसे हाल ही में मंत्रिमंडल ने स्वीकृति प्रदान की है। कंवर ने कहा कि बिजली के अलावा पानी व सड़कों सहित अन्य सुविधाओं के विस्तार के लिए अनेकों परियोजनाओं पर कार्य युद्धस्तर पर चल रहा है।

उन्होंने कहा कि बसाल में बिजली बोर्ड का सब-डिवीजन खुलने के साथ-साथ यहां पर साढ़े सात करोड़ रुपए की लागत से पंचायत संसाधन केंद्र बनाया जा रहा है। साथ ही बसाल में डेयरी उतकृष्टता केंद्र भी खोला जा रहा है, जिसके निर्माण पर लगभग 50 करोड़ रुपए की धनराशि व्यय की जाएगी। बरनोह में पांच करोड़ रुपए की राशि से पशु क्षेत्रीय अस्पताल निर्माणाधीन है। उन्होंने बताया कि कुटलैहड़ विस क्षेत्र में 150 करोड़ रुपए सड़कों पर खर्च किए जा रहे हैं। इस अवसर पर प्रदेश गौ सेवा आयोग के उपाध्यक्ष अशोक शर्मा, भाजपा जिलाध्यक्ष मनोहर लाल शर्मा, मंडलाध्यक्ष मास्टर तरसेम, अप्पर बसाल प्रधान नरेश कुमार, उपप्रधान तिलक राज शर्मा, भाजपा वरिष्ठ नेता चौधरी मनी राम, प्रदेश उपाध्यक्ष किसान मोर्चा बलराम बबलू सहित अन्य विभिन्न विभागों के अधिकारी एवं अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।

मंत्री आज करेंगे विद्युत सब-डिवीजन का शुभारंभ
मुबारिकपुर। ऊर्जा मंत्री हिमाचल प्रदेश सरकार सुखराम चौधरी और गगरेट के विधायक राजेश ठाकुर 29 सितंबर को 11 बजे विद्युत सब-डिवीजन मुबारिकपुर का विधिवत उद्घाटन करेंगे। इस विद्युत सब-स्टेशन से लगभग दो दर्जन गांवों के विद्युत उपभोक्ताओं को काफी लाभ मिलेगा। इन विद्युत उपभोक्ताओं को पहले भरवाईं से तीन किलोमीटर पैदल जाना पड़ता था। विधायक राजेश ठाकुर ने कहा विधानसभा क्षेत्र में एसडीएम कार्यालय जल शक्ति विभाग सबडिवीजन दौलतपुर चौक और अब विद्युत बोर्ड सब-डिवीजन मुबारकपुर खोलने जा रहे है। गगरेट की जनता की यह सबसे पुरानी मांग थी।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App