हद है…एक महीना भी नहीं टिक पाई टायरिंग

By: Sep 15th, 2021 12:17 am

बनखंडी-हरिपुर सड़क की गुणवत्ता के ऊपर उठने लगे सवाल, जमीन में धंसने लगीं पुलियां

बाबू राम—भटेहड़ बासा
मसला दरअसल देहरा विधानसभा क्षेत्र का है यहां बनखंडी से हरिपुर सड़क को प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के अंतर्गत अपग्रेड करना था जिसके लिए चार करोड़ 31 लाख का ठेका किया गया जिसमें तीन करोड़ 84 लाख सड़क निर्माण के लिए तथा 46 लाख पांच साल के रखरखाव के लिए खर्च होने थे, लेकिन करोड़ों खर्च करने के बाद इस सड़क पर बनाई गई अधिकतर नई पुलियां जमीन में धस गईं और एक महीने में ही सड़क की टायरिंग उखडऩा शुरू हो गई।

जिससे लगता है कि इस सड़क निर्माण में भ्रष्टाचार हुआ है जिसकी वजह से सड़क निर्माण की गुणवत्ता से समझौता किया गया है। इस पूरे मसले को लेकर एक प्रतिनिधिमंडल जिसमें भाजपा नेता डाक्टर सुकृत सागर नगर परिषद देहरा उपाध्यक्ष, मिलकीयत परमार भाजपा जिला उपाध्यक्ष, महेंद्र चौहान हरिपुर व्यापार मंडल प्रधान, जिला कार्यकारिणी सदस्य अतुल महाजन, भाजपा मंडल सचिव प्रवीण कुमार, भाजपा एनजीओ प्रकोष्ठ के अध्यक्ष विजेंद्र गुलेरिया ग्राम पंचायत महेेेबा की प्रधान तृप्ता देवी लोक निर्माण विभाग देहरा के अधिशाषी अभियंता के कार्यालय पहुंचे। डा. सुकृत ने अधिशाषी अभियंता से कहा कि लोग काफी दिनों से सड़क के घटिया निर्माण के बारे बता रहे थे।

उन्होंने कहा कि जो उन्हें शुरुआती तथ्य पता चले हैं उनसे ऐसा लगता है कि इस सड़क निर्माण में भारी लापरवाही हुई है। डा. सुकृत ने बताया कि इस सड़क निर्माण के लिए डीपीआर तथा कांट्रैक्ट एग्रीमेंट के हिसाब से 4682.66 क्यूविक मीटर खुदाई होनी थी, लेकिन विभाग ने बिल बना दिया 12694.95 क्यूविक मीटर का जिसकी एवज में सरकार को 19 लाख की चपत लग गई। इसके बाद रिटेनिंग वाल, ब्रेस्ट वाल, कलवर्ट ड्रेंस और पैरापिट इत्यादि के लिए 2987.47 क्यूविक मीटर खुदाई होनी थी लेकिन ठेकेदार ने सिर्फ कलवर्ट ड्रेंस ही बनाई जिसके बावजूद विभाग ने 3522.33 क्यूविक मीटर की खुदाई का बिल बना कर ठेकेदार को पेमेंट कर दी। डा. सुकृत ने बताया कि डीपीआर के हिसाब से आरसी सी स्लैब कलवर्ट बननी थी, लेकिन विभाग ने गुणवत्ता से समझौता करते हुए ह्यूम पाइप कलवर्ट बना दी। डा. सुकृत ने बताया कि इस सड़क बनाने में मुख्यत: सात तरह के निर्माण टेंडर एग्रीमेंट में लिए गए थे लेकिन अभी तक सिर्फ टायरिंग ही हुई है जबकि ठेकेदार को लगभग दो करोड़ 43 लाख की पेमेंट की जा चुकी है अब तीन करोड़ 84 लाख के टेंडर में बची हुई राशि से बाकी का निर्माण कैसे होगा इस पर सवालिया निशान है।

क्या कहते हैं पीडब्ल्यूडी के एक्सईएन
इस बारे में जब एक्सईएन लोक निर्माण विभाग देहरा दिनेश धीमान से बात की गई तो उन्होंने कहा कि बरसात का मौसम होने के कारण सड़क व नालियां कुछ जगहों पर बैठ गई हैं। ताजी कटाई होने की वजह से स्लाइडिंग हुई है जिसको ठेकेदार द्वारा ठीक कर दिया जाएगा। अभी तक विभाग के पास इस सड़क को लेकर पैसा है जिसको ठेकेदार को जारी नहीं किया जाएगा। अगर इसमें किसी भी प्रकार का भ्रष्टाचार पाया जाता है तो दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App