एबीवीपी ने खोला मोर्चा, पीएचडी दाखिलों को रदद् करे एचपीयू

By: Oct 27th, 2021 12:21 am

विश्वविद्यालय के अधिष्ठाता अध्ययन का घेराव कर ज्ञापन सौंपा। कहा जिन विभागों में पीएचडी सीटें खाली उन्हें जल्द भरे प्रशासन

हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय में बिना प्रवेश परीक्षा करवाए पीएचडी में हुए दाखिलों को लेकर अब एबीवीपी ने भी इन दाखिलों को रद्द करने की मांग उठाई है। इसी कड़ी में मंगलवार को एबीवीपी ने विश्वविद्यालय के अधिष्ठाता अध्ययन का घेराव किया और उन्हें अपनी मांगों को लेकर ज्ञापन सौंपा। इस दौरान इकाई सचिव आकाश नेगी ने कहा कि हाल ही में विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा यूजीसी के नियमों को ताक पर रखकर बिना किसी प्रवेश परीक्षा व नेट जेआरएफ के पीएचडी में विश्वविद्यालय कर्मचारियों के बच्चों को दाखिला देने का फैंसला कार्यकारी परिषद में लिया गया, जो बिलकुल गलत है और आम छात्रों के साथ धोखा है । ऐसा कर प्रशाशन सीधे तौर पर उन छात्रों के भविष्य के साथ खिलवाड़ कर रहा है, जो पीएचडी में प्रवेश लेने के लिए दिन रात मेहनत कर रहे है।

उन्होंने कहा कि इस फैसले ने प्रदेश भर में विश्वविद्यालय के नाम को खराब करने का काम किया है और हर जगह इस फैसले को लेकर विश्वविद्यालय की किरकिरी हो रही है। उन्होंने कहा कि ऐसे भी मामले सामने आए है जिसमें प्रशासन ने अपने चहेतों को प्रवेश देने के लिए विभागों में सीटों को 2 से 10 तक कर दिया। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय प्रशासन ने नियमों को ताक पर रखकर अपनी सहूलियत के अनुसार फैसले ले रहा है। उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय में ऐसे भी विभाग है, जिसमें पीएचडी की सीटें खाली पड़ी है। लेकिन प्रशाशन को उन सीटों को भरने की कोई सुध नहीं है। यह उन छात्रों के लिए चिंता का विषय बन गया है, जो पीएचडी में प्रवेश लेना चाहते है। लेकिन प्रशाशन द्वारा इनकी काउंसिलिंग के बारे में अभी तक कोई निर्णय नहीं लिया गया है। उन्होंने कहा कि पीएचडी दाखिलों में रिजर्वेशन रोस्टर को लागू किया जाए ताकि समाज के सभी वर्गों के छात्रों को प्रवेश मिल सके। साथ ही साथ अन्य एनएफएसई स्कॉलरशिप वाले छात्रों को भी पीएचडी दाखिले में तवजो दिया जाना चाहिए। उन्होंने मांग उठाई कि एचपीयू प्रशासन जल्द पीएचडी में हुए दाखिलों को रद्द करे और विभागों में पीएचडी की खाली पड़ी सीटों को जल्द भरा जाए और सीटों को भरने लिए रिजर्वेशन रोस्टर को लागू किया जाए।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App