सर्दी में ऐसे बचाएं स्किन

By: Oct 26th, 2021 12:01 am

सीएचसी बसदेहड़ा में त्वचा रोग विशेषज्ञ डा. खिमित जैन ने जारी की एडवाइजरी

कार्यालय संवाददाता- मैहतपुर
सर्दियों का मौसम शुरू होते ही आपकी स्किन में बहुत से बदलाव होने लगते हैं। हर मौसम चेहरे की त्वचा को अलग ढंग से प्रभावित करता है, सर्दियों में कई बार हैल्थ और स्किन से जुड़ी कई परेशानियां होने लगती हैं। इसी संबंध में हमने सीएचसी बसदेहड़ा में पोस्टेड पीजीआई से त्वचा रोग विशेषज्ञ डा. खिमित जैन से बात की और उन्होंने बताया कैसे सर्दियों में अपनी त्वचा और बालों का ध्यान रखा जाए। उन्होंने बताया कि सर्दियों में त्वचा में खिंचाव और ड्राइनेस आम बात है। इस मौसम में त्वचा को पोषण की सबसे ज्यादा जरूरत होती है। ऐसे में मॉश्चराइजर लगाना बेहद जरूरी है। अगर आपकी ऑयली स्किन है तो ऐसे में आप ऑयल फ्री मॉइश्चराइजर यूज कर सकते हैं। नारियल या जैतून के तेल से शरीर की मालिश भी त्वचा को रूखा होने से बचाएगी। ग्लिसरीन, नींबू और 3.4 बूंद गुलाबजल मिलाकर एक मिश्रण बना लें और इसे एक शीशी में भरकर रख लें। रोजाना इस मिश्रण को रात को सोने से पहले चेहरे और शरीर पर लगाएं और सुबह उठकर हल्के गुनगुने पानी से नहा लें।

सर्दियां आते ही लोग गर्म पानी से नहाने लगते हैं, लेकिन ध्यान रखें कि ज्यादा गर्म पानी आपकी त्वचा को रूखा कर सकता है। साबुन की जगह मॉयश्चराइजिंग क्लींजर का प्रयोग करें। ये त्वचा को रूखा नहीं बनाते और नुकसान नहीं पहुंचाते। गर्मियों में तो लोग अकसर सनब्लॉक का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन सर्दियों में इसकी जरूरत नहीं समझते। जबकि सूरज की किरणें सर्दियों में स्किन को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचाती हैं। अकसर लोग धूप सेंकते हैं और उसकी वजह से स्किन टैनिंग तो होती ही है वो बेजान भी हो जाती है। सर्दियां में धूप में निकलने से पहले सनस्क्रीन जरूर लगाएं, सनस्क्रीन से त्वचा अल्ट्रा वायलेट किरणों से सुरक्षित रहेगी। दाग और झुर्रियां होने से भी बचाएगी। स्किन कैंसर से बचाव में सनस्क्रीन का बहुत महत्त्व है। किसी भी तरह का चर्मरोग होने पर चर्म रोग विशेषज्ञ को दिखाकर ही दवाई का इस्तेमाल करें।

भानू भारद्वाज को सौंपी कमान

ऊना। जिला ऊना से संबंध रखने वाले दो कांग्रेस कार्यकर्ता को इंटक में नई जिम्मेदारी मिली है। मैहतपुर बसदेहड़ा के वार्ड नंबर-चार के भानू भारद्वाज को प्रदेश इंटक सहसचिव नियुक्त किया गया है। वहीं, ऊना शहर के वार्ड नंबर-दो से अद्वितीय शर्मा को इंटक का ब्लॉक अध्यक्ष मनोनीत किया गया है। इंटक के प्रदेशाध्यक्ष बाबा हरदीप सिंह ने ऊना सदर के विधायक सतपाल सिंह रायजादा से चर्चा के बाद दोनों नामों पर मोहर लगाई है। उन्होंने दोनों को 15 दिन के अंदर टीम बनाने के निर्देश दिए। वहीं, भानू भारद्वाज व अद्वितीय शर्मा ने अपनी नियुक्ति के लिए प्रदेश इंटक अध्यक्ष बाबा हरदीप सिंह, प्रदेश अध्यक्ष कुलदीप राठौर व सदर विधायक सतपाल सिंह रायजादा का आभार जताया है। उन्होंने कहा कि जो जिम्मेदारी पार्टी द्वारा दी गई है, उसे वखूभी निभाएंगे।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App