रावण, कुभकरण के पुतले नहीं फूंके जाएंगे

By: Oct 15th, 2021 12:10 am

दूसरे साल भी कोरोना संक्रमण की मार, पुतले बनाने वालों को नहीं मिल रहा काम

मोहिनी सूद-सोलन
कोरोना संक्रमण के कारण इस बार भी दशहरा पर्व पर रावण, कुंभकरण और मेघनाथ के पुतले नहीं फूंके जाएंगे। यह दूसरा साल जब कोरोना संक्रमण के चलते शहर में पुतले नहीं फूंके जा रहें हैं। कोरोना संक्रमण के कारण पुतलों को बनाने वालों की रोजी रोटी भी प्रभावित हो रही है। बुराई पर अच्छाई की विजय प्राप्त करने का पर्व दशहरे में मुस्लिम समुदाय से ताल्लुक रखने वाले शाहनवाज व उनके साथी अहम भूमिका निभाते रहें हैं। प्रदेश मे ऐसा कोई कारीगर नहीं है जो कि दशहरे पर्व पर रावण, मेघनाथ व कुंभकर्ण के पुतलों को तैयार करने में सक्षम हों।

जिला सोलन में दशहरे को लेकर रावण, मेघनाथ, कुंभकर्ण के पुतले को सहारनपुर के मुस्लिम समाज के शाहनवाज बनाते थे। पिछले कई वर्षों से शाहनवाज इन पुतलों को बनाकर अच्छी कमाई कर यहां से जाते थे, लेकिन पिछले दो वर्षों से संक्रमण के कारण उनकी उम्मीदों पर पानी फिर रहा है। उन्होंने युवा पीढ़ी को भी अपने इस पुश्तैनी कार्य से जोड़े रखा है। बेरोजगारी के दौर में युवा पीढ़ी इस तरह के बारीक कार्य में रुचि नहीं रखती, लेकिन शाहनवाज व उनके साथी संदेश देते हैं कि कोई कार्य छोटा-बड़ा नहीं होता। वह पिछले करीब 20 वर्षों से इस पुतले बनाकर आमदनी जुटा रहे थे, लकिन कोरोना की मार उनकी आमदनी पर भी पड़ी है। पुश्तैनी कार्य के माध्यम से वे और उनके साथी अपने परिवार का पालन पोषण करते आए हैं। लेकिन कोरोना महामारी के कारण यह कार्य प्रभावित हो रहा है। शारदीय नवरात्र के दशवें दिन यानि आश्विन मास की शुक्ल पक्ष की दशमी को देशभर में दशहरे का पर्व मनाया मनाया जाता है, लेकिन कोरोना संक्रमण के कारण पिछले दो वर्षों से पर्व पर मानो ग्रहण लग गया है। (एचडीएम)

तीन वर्षों से रामलीला का आयोजन नहीं
दशहरा पर्व को मनाने के संदर्भ में रामलीला कमेटी के पदाधिकारी प्रशासन से मिले। लेकिन प्रशासन द्वारा उन्हें अनुमति प्रदान नहीं की गई। निर्देशक रामलीला मंडल हरीश मारवाह ने कहा कि पिछले तीन वर्षों से राम लीला का आयोजन नहीं हो पाया है। उन्होंने बताया कि वह ं प्रशासन के समक्ष स्वीकृति प्राप्त करने हेतु गए थे, लेकिन प्रशासन द्वारा कोरोना संक्रमण के चलते अनुमति प्रदान नहीं की गई।

क्या कहते हैं एसडीएम अजय यादव
सोलन एसडीएम अजय यादव ने कहा कि कोरोना संक्रमण के चलते ठोडो मैदान में दशहरा पर्व मनाने संबंधी स्वीकृति प्रदान नहीं की जा सकती। अगर पर्व आयोजित करने की अनुमति प्रदान की गई तो काफी भारी संख्या में भीड़ एकत्रित होने का अंदेशा है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App