धन्नासेठों की कोठियों पर भी लगेगी बीपीएल की प्लेट

By: Nov 30th, 2021 12:12 am

भोटा में आलिशान घरों में रहने वाले भी गरीब, नगर पंचायत ने शुरू किया प्लेटें लगाने का काम

रमन कांत—भोटा
गरीब रेखा के नीचे गुजर-बसर करने वाले बीपीएल परिवारों के घरों पर अब नगर पंचायत भोटा ने बीपीएल की प्लेट लगाना शुरू कर दिया है। हालांकि यह कार्य पंचायत क्षेत्रों में पहले ही हो चुका है, लेकिन नगर पंचायत ने अब इस कार्य को शुरू कर बीपीएल का लाभ लेने वालों की पहचान सार्वजनिक करना शुरू कर दी है ताकि जरूरतमंद ही योजना का लाभ ले सकें। ऐसे में देखने में आया कि कि कई धन्नोसठों ने कोठियां डाल रखी हैं, लेकिन बीपीएल का लाभ छोडऩे को तैयार नहीं। ऐसे में अब इन रसूखदारों के घरों पर भी बीपीएल परिवार को बोर्ड लगेगा। वहीं नगर पंचायत को भी अब लाभार्थियों की असलीयत का पता चल जाएगा कि आखिरकार कितने आयोग्य परिवार योजना में शामिल होकर जरूरतमंदों के हक पर कब्जा जमाए हुए हैं।
जाहिर है कि कई लोग किसी न किसी तरह से खुद को गरीब बताकर बीपीएल का लाभ लेना शुरू कर देते हैं। परिस्थितियां सही होने के बाद भी स्वयं नाम बीपीएल सूची से नहीं कटवाते।

ऐसा ही कुछ नगर पंचायत भोटा में देखने को मिल रहा है। कोठियों के मालिक बीपीएल का लाभ छोडऩे को तैयार नहीं हैं। हो सकता है कि नगर पंचायत को इसकी भनक लग गई हो तभी नगर पंचायत के अधिकार क्षेत्र में बीपीएल परिवार के घरों पर बीपीएल परिवार को बोर्ड लगाने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। ऐसे में अब उन धन्नोसेठों के चेहरों की हवाइयां उड़ गई हैं जो रसूखदार होने के बावजूद बीपीएल का लाभ नहीं छोडऩा चाहते।
हालांकि नियमों के विपरीत पाए जाने पर नगर पंचायत इन्हें बीपीएल सूची से बाहर कर देगी। नियम है कि बीपीएल में उसी परिवार को शामिल किया जाता है तो गरीब रेखा के नीचे जीवन बसर करता है। इसके लिए आय को भी एक दायरा तय किया गया है। वर्तमान में इस दायरे में बहुत ही कम परिवार आते हैं। इसलिए जो पहले से ही बीपीएल में शामिल हैं वे किसी भी सूरत इस योजना से बाहर नहीं होना चाहते, क्योंकि एक बार बाहर हुए तो अंदर आने का रास्त बंद हो जाएगा। इस संदर्भ में भोटा नगर पंचायत की अध्यक्षा सपना सोनी का कहना है कि बीपीएल लिस्ट से अयोग्य लोगों के नाम काटे जाएंगे। (एचडीएम)


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App