कैंसर मरीजों का मुफ्त होगा सीटी स्कैन

By: Nov 10th, 2021 12:21 am

कुल्लू क्षेत्रीय अस्पताल में आरकेएस की बैठक के दौरान बड़ा फैसला, मरीजों के लिए फिर शुरू होगी बंद पड़ी टोकन की सुविधा

कार्यालय संवाददाता-कुल्लू
प्रदेश के तीन जिलों को स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया करवाने वाले क्षेत्रीय अस्पताल कुल्लू में कैंसर मरीजों का सीटी स्कैन फ्री ऑफ कॉस्ट होगा। रोगी कल्याण समिति शासी निकाय की वार्षिक बैठक में इसका फैसला लिया गया है। अब कैंसर मरीजों को सीटी स्कैन के लिए राशि नहीं खर्चनी होगी। लिहाजा, क्षेत्रीय अस्पताल कुल्लू में यह सुविधा जल्द मिलेगी। हालांकि सीटी स्कैन करवाने के लिए कैंसर मरीजों को काफी पैसा देना पड़ता है। अब यह सुविधा निशुल्क मिलेगी। बैठक में यह फैसला लिया गया है। हालांकि सीटी स्कैन के अलग-अलग रेट हैं। सरकारी अस्पताल में कैंसर के मरीजों को अन्य स्वास्थ्य सुविधाएं भी बेहतर मिलती हैं। वहीं, अब सीटी स्कैन की सुविधा भी फ्री ऑफ कॉस्ट मिलेगी। समिति ने मरीजों को बेहतरीन स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया करवाने के लिए यह बड़ा फैसला लिया है। रोगी कल्याण समिति शासी निकाय की वार्षिक बैठक उपायुक्त एवं समिति अध्यक्ष आशुतोष गर्ग ने इस फैसले की जानकारी दी है।

उन्होंने कहा कि अस्पताल में उपचार के लिए आने वाले मरीज स्वास्थ्य विभाग की बेवसाइट पर घर से ऑनलाइन सुविधा भी ले सकेंगे। जिन्हें अस्पताल में पर्ची के लिए खड़ा नहीं होना पड़ेगा। बंद पड़ी टोकन की सुविधा भी अब मरीजों के लिए शुरू होगी। पंजीकरण के काउंटर को बढ़ाया जाएगा। यही नहीं इसके साथ-साथ यह भी फैसला लिया गया है कि अस्पताल में नर्सिंग संस्थान, एनसीसी, स्काउट एंड गाइड के वलांटियरों की सेवाएं भी ली जाएंगी। जिन मरीजों को अस्पताल पहुंचकर पर्ची बनाना, ओपीडी समेत एक्सरे, सीटी स्कैन सहित अन्य टैस्ट की प्रयोगशालाओं का पता नहीं चलता है, यह वलांटियर उन्हें गाइड करेंगे। उपायुक्त आशुतोष गर्ग ने कहा कि अस्पताल परिसर में दो एटीएम कमरों के निर्माण, ब्लड कंपोनैंट सेपेरेटर तथा अन्य छिट-पुट कार्यों के लिए लिए 10 लाख रुपए की राशि व्यय की जाएगी। इससे अस्पताल परिसर के अंदर ही लोगों को पैसे निकालने की सुविधा मिलेगी। आरकेएस के अंतर्गत लगाए गए स्टाफ के वेतन की राशि को बढ़ाने के लिए आगामी प्रक्रिया अपनाने को कहा गया। कोविड-19 मरीजों की टैस्टिंग के लिए अस्पताल परिसर में बनाए गए अस्थायी ढांचे के स्थान पर ट्रांसपेरेंस शीट से युक्त स्थायी ढांचा बनाया जाएगा

दो और कर्मचारियों को आउटसोर्स पर रखा जाएगा
उपायुक्त ने कहा कि अस्पताल में रजिस्ट्रेशन काउंटर पर मरीजों की पर्ची बनाने के लिए दो और कर्मचारियों को आउटसोर्स पर रखा जाएगा, ताकि मरीजों को अधिक देर तक लाईन में खड़ा न होना पड़े। अस्पताल में मरीजों के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन पर्ची शुरू की जाएगी।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App