कांगड़ा में परिवार नियोजन के आपरेशन अभी बंद

By: Nov 10th, 2021 12:14 am

कोरोना में बंद सुविधा अब तक नहीं हुई बहाल; नहीं पता कब होंगे आपरेशन, चार महीने से चक्कर काट रही महिलाएं निराश लौटाई,

नरेन कुमार—धर्मशाला
कोरोना महामारी के दौरान सरकार व स्वास्थ्य विभााग का सबसे महत्त्वपूर्ण कार्यक्रम परिवार नियोजन के आपरेशन पर ब्रेक लगाई गई थी, जिसे अब तक बहाल ही नहीं किया जा सका है। सरकार व स्वास्थ्य विभाग की ओर से देश भर में जनसंख्या नियंत्रण को लेकर कई कार्यक्रम चलाए जा रहे हैं। वहीं, जनसंख्या नियंत्रण को लेकर कई बड़ी-बड़ी बातें भी कही जाती है। इसके अलावा सबसे महत्त्वपूर्ण बात यह है कि कोरोना के बाद स्वास्थ्य सुविधाएं सुदृढ़ किए जाने पर सबसे अधिक फोकस किए जाने के भी दावे किए जा रहे हैं, लेकिन अस्पतालों में मुफ्त सुविधा के स्थान पर निजी अस्पतालों में महंगे आपरेशन करवाने के लिए लोगों को मजबूर होना पड़ रहा है।

प्रदेश के सबसे बड़े जिला कांगड़ा के दूसरे सबसे बड़े स्वास्थ्य संस्थान क्षेत्रीय अस्पताल धर्मशाला में परिवार नियोजन के आपरेशन ही नहीं हो पा रहे हैं, जबकि इससे पहले हर मंगलवार को कैंप लगाया जाता था, सरकार-विभाग खुद आपरेशन के लिए परिवारों-दंपतियों को जागरूक करता था, लेकिन अब धरातल पर सुविधाएं देने की बजाय दुविधा में डाल रहे हैं, जो कि बड़ी परेशानी का कारण आम लोगों के लिए बना हुआ है। जिला मुख्यालय धर्मशाला सहित आसपास के दर्जनों क्षेत्रों के लोग स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए जोनल अस्पताल पर ही निर्भर करते हैं। उक्त लोगों को परिवार नियोजन के आपरेशन न होने से निजी अस्पतालों को रुख करने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है। कोरोना महामारी को डेढ़ से दो वर्ष हो चुके हैं, अब आम जनजीवन और बाकी चीजें धीरे-धीरे ढर्रे पर आ गई हैं, लेकिन जोनल अस्पताल धर्मशाला की स्वास्थ्य सुविधाएं अब भी बीमार पड़ी हैं। महिलाओं ने बताया कि पिछले चार महीने से अस्पताल के चक्कर काट रहीं मगर उन्हें यह नहीं बताया जा रहा कि आपरेशन कब होंगे, जबकि इससे पहले खुद सरकार व स्वास्थ्य विभाग आपरेशन के लिए विशेष रूप से कैंप लगाए जाते रहे हैं। सरकारी अस्पतालों में सुविधा न मिलने से लोगों को निजी अस्पतालों में जाने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है, जंहा पर मनमानी फीस वसूली जा रही है। सामान्य आपरेशन की फीस 30 हजार रुपए मांगी जा रही है। गौरतलब है कि पिछले दो सालों से कोरोना महामारी के कारण नियमित संचालित होने वाले कैंप व आपरेशन बंद हैं। मगर ये सुविधाएं अब तक बहाल नहीं हो पाई हैं, डेढ़ से दो साल तक परिवार नियोजन संबंधी उपचारों मे कोताही बरतने के अंजाम महिलाओं के स्वास्थ्य और समाज में बढ़ती जनसंख्या के रूप में घातक   सकते हैं। सरकारी अस्पतालों की यह चरमराई हालत आम जन की परेशानी का सबब है।

परिवार नियोजन संबंधी स्वास्थ्य विभाग की ओर से विशेष रूप से व्यवस्था की जाती है। धर्मशाला अस्पताल में इसको जल्द सूचारू रूप से शुरू किए जाने के लिए जल्द ही बैठक कर उचित निर्णय लिया जाएगा। जिससे आम लोगों को सुविधा मिल सकें
डा. राजेश गुलेरी, वरिष्ठ चिकित्सा अधीक्षक जोनल अस्पताल धर्मशाला


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App