यहां बिना दवाई होता है रोगों का उपचार

By: Nov 10th, 2021 12:21 am

सत्यकर्म आरोग्य धाम में मर्म और मुद्रा थैरेपी बनी वरदान, पुराने से पुराने रोग का भी किया जाता है सफल इलाज

दिव्य हिमाचल ब्यूरो—हमीरपुर
आज कोई घर ऐसा नहीं होगा जहां परिवार के एक या दो व्यक्ति किसी रोग से जूझ न रहे हों। इंसान का बदला खान-पान, रहन-सहन और दिनचर्या ने उसे कई तरह के रोगों की गिरफ्त में लाकर खड़ा कर दिया है। बीमारी की पीड़ा से टेंपरेरी राहत पाने के लिए मरीज रोजाना किसी न किसी दवाई का सेवन करने को मजबूर हैं, जबकि सब जानते हैं कि अधिकतर दवाइयों का सेवन सेहत के लिए घातक होता है। बीमार चाहता है कि वे बिना किसी दवाई के सेवन के स्वस्थ हो जाए। ऐसे रोगियों के लिए सत्यकर्म आरोग्य धाम आयुर्वेदिक अस्पताल एवं रिसर्च सेंटर वरदान साबित हो रहा है। आयुर्वेद विभाग से सेवानिवृत्त दंपति डा. मोहिंद्र कुमार चौहान और डा. राकेश कुमारी चौहान इस अस्पताल को चला रहे हैं। डा. मोहिंद्र सीनियर मेडिकल आयुर्वेदिक मेडिकल आफिसर रिटायर्ड हुए हैं जबकि डा. राकेश कुमारी सब-डिवीजनल आयुर्वेदिक मेडिकल ऑफिसर सेवानिवृत्त हुई हैं। अपने सर्विस कार्यकाल में इस दंपति की मरीजों की प्रति लगाव और बेहतर काम का देखते हुए विभाग ने इन्हें आयुर्वेदा के हब कहे जाने वाले केरल राज्य में भेजा था।

वहां इन्होंने काफी समय तक मर्म और मुद्रा चिकित्सा पद्धति और दूसरे आसाध्य रोगों के उपचार की ट्रेनिंग ली। बताते हैं कि अपने सेवाकाल में भी उन्होंने मरीजों का इस पद्धति से इलाज करना शुरू कर दिया था। डा. मोहिंद्र काफी वर्ष पूर्व रिटायर्ड हुए जबकि उनकी डा. राकेश कुमारी अभी कुछ माह पूर्व ही सेवानिवृत्त हुई हैं। वे बताते हैं कि मर्म और मुद्रा चिकित्सा पद्धति में बीमारी के हिसाब से शरीर के विभिन्न अंगों पर प्रेशर डाला जाता है। इससे एक तो हमारे शरीर का अंदर का सिस्टम जो कि विभिन्न क्रियाक्लापों के कारण बिगड़ जाता है वह सही जगह पर आकर सेट हो जाता है जिससे हम जो खाते-पीते हैं वे सही तरीके से पच जाता है। दूसरा हमारे हाथों-पैरों और उनकी अंगुलियों के अलावा हमारी टांगों और बाजुओं में कुछ खास प्वाइंट होते हैं जहां प्रेशर डालकर पुराने से पुराने रोग को ठीक किया जा सकता है। जिस तरह हम दिन में दो या तीन बार दवाई का सेवन करते हैं उसी तरह ये प्रेशर भी दवाई की भांति दिन में सही समय पर देने होते हैं।

इन रोगों का होता है उपचार

जिला मुख्यालय हमीरपुर के वार्ड नंबर दो में स्थित सत्यकर्म आरोग्य धाम में स्किन से जुड़ी हर बीमारी, ब्लड प्रेशर, लिवर की बीमारियों, सिरदर्द, पुराने से पुरानी चोट, अनोरेक्ल डिजीज इत्यादि का उपचार किया जाता है। इसके अलावा अस्पाल में पंचकर्मा की भी सुविधा मरीजों के लिए उपलब्ध करवाई जाती है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App