पीस मील कर्मियों ने की टूल डाउन हड़ताल

By: Nov 30th, 2021 12:21 am

वर्कशॉप के गेट पर किया प्रदर्शन; कहा, जब तक अनुबंध पर लाने को नीति नहीं बनाई जाती तब तक जारी रहेगी स्ट्राइक

स्टाफ रिपोर्टर—हमीरपुर
हिमाचल पथ परिवहन निगम (एचआरटीसी) के सैकड़ों पीस मील कर्मचारी सोमवार से पूरे प्रदेश में टूल डाउन हड़ताल पर चले गए हैं। हमीरपुर में पीस मील कर्मचारियों ने वर्कशॉप के गेट पर प्रदर्शन कर हड़ताल शुरू की। पीस मील कर्मचारियों का कहना है कि प्रदेश सरकार के साथ पहले भी बातचीत के दौरान आश्वासन दिया गया था कि उन्हें अनुबंध पर लाने के लिए नीति बनाई जाएगी।

इसके लिए 25 नवंबर तक का समय भी दिया गया था, लेकिन 25 नवंबर तक नीति न बनने के बाद अब पीस मील वर्करों ने आक्रामक रुख अख्तियार कर लिया है। कर्मचारियों का आरोप है कि प्रदेश सरकार उनके साथ सौतेला व्यवहार कर रही है। आप को बता दें कि सरकार और हिमाचल पथ परिवहन निगम से नाराज चल रहे करीब एक हजार पीस मील कर्मचारी ने सोमवार से अपना काम बंद कर दिया है, जिसके तहत कर्मचारियों ने सुबह ड्यूटी टाइम में नौ से पांच बजे तक क्षेत्रीय प्रबंधक कार्यालय के बाहर नारेबाजी कर विरोध जताया।

हमीरपुर के क्षेत्रीय पीस मील कर्मचारी प्रधान अश्वनी ने कहा कि प्रदेश सरकार के साथ वार्ता में मिले आश्वासन के बावजूद अभी तक सरकार ने पीस मील कर्मचारियों के लिए कोई नीति नहीं बनाई है। उन्होंने कहा कि जब-तक सरकार उनको अनुबंध पर करने का फैसला नहीं लेती तब-तक पीस मील हड़ताल जारी रखेंगे। पीस मील कर्मचारियों ने आरोप लगाते हुए कहा कि 24 अगस्त को सरकार के साथ हुई वार्ता में अनुबंध पर लेने की बात हुई थी मगर सरकार ने आजतक कोई भी फैसला नहीं लिया है, जिससे पीस मील कर्मचारियों में रोष है। उन्होंने कहा कि कई पीस मील कर्मचारी 10 से 12 वर्षों से काम कर रहे हैं मगर आज तक उन्हें अनुबंध पर नहीं किया गया है। उन्होंने कहा कि पीस मील को मिलने वाले मानदेय से गुजारा करना मुश्किल हो गया है। कर्मचारियों ने सरकार से अपना वादा पूरा करने और उन्हें अनुबंध पर करने की मांग की। गौरतलब है कि पूरे हिमाचल में 933 पीस मील कर्मचारी हैं, जिनमें 410 कर्मचारियों को अनुबंध पर लेकर नियमित कर लिया गया है। ऐसे में कुछ कर्मचारियों के साथ सरकार और प्रबंधन सौतेला व्यवहार कर रहे हैं।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App