जिला में छोटे बच्चों के लिए आज से खुलेंगे स्कूल

By: Nov 10th, 2021 12:12 am

विभाग ने की तैयारी, स्कूल मुखियाओं को दिए कोविड 19 प्रोटोकॉल की अनुपालना सुनिश्चित करने के निर्देश

दिव्य हिमाचल ब्यूरो—बिलासपुर
पिछले लंबे समय से ऑनलाइन पढ़ाई कर रहे छोटे बच्चे बुधवार से स्कूल जाकर ऑफलाईन पढ़ाई करेंगे। कैबिनेट के फैसले के बाद शिक्षा विभाग ने बच्चों के स्कूल आने को लेकर तैयारियां पूर्ण कर ली है। साथ ही कोविड-19 प्रोटोकॉल के तहत बच्चों के प्रवेश व निकास का पूरा खाका भी तैयार कर लिया है। बुधवार से तीसरी से सातवीं कक्षा तक के विद्यार्थी स्कूलों में आकर पढ़ाई करेंगे। हालांकि, अभी तक छोटे बच्चों को मिड-डे मील की सुविधा नहीं मिलेगी। ऐसे में बच्चों को सिर्फ सूखा राशन दिया जाएगा। इस बारे में जानकारी देते हुए बिलासपुर के प्रारंभिक शिक्षा उपनिदेशक सुदर्शन सिंह ने बताया कि जिला भर के सभी स्कूलों को आदेश जारी कर दिए गए हैं। स्कूलों में सेनेटाइजेशन, मास्क लगाने सहित सोशल डिस्टेंसिंग की व्यवस्था सुनिश्चित करने को लेकर दिशा निर्देश जारी कर दिए गए हैं। मेडिकल की जो भी निर्देश आए हैं, वह स्कूलों को दे दिए गए हैं।

उन्होंने बताया कि जिला के सभी स्कूलों को सेनेटाइज करने की प्रक्रिया जारी है। उन्होंने स्वयं स्कूलों का निरीक्षण भी किया है। साथ ही स्कूल मुखियाओं को निर्देश जारी किए हैं कि वह छोटे बच्चों का विशेष रूप से ध्यान रखें। ताकि उन्हें कोविड से बचाया जा सके। यही नहीं स्कूलों में सभी बच्चों को फेस मास्क सहित हैंड सेनेटाइजर लाना अनिवार्य किया गया है। बताते चलें कि कोविड 19 के खतरे के चलते छोटे बच्चे घरों में रहकर ही ऑनलाइन पढ़ाई कर रहे थे। लेकिन, अब केबिनेट की बैठक में हुए निर्णय के बाद तीसरी से सातवीं कक्षा के बच्चे 10 नवंबर से स्कूलों में जाकर पढ़ाई करेंगे। जिसे लेकर शिक्षा विभाग ने स्कूलों निर्देश जारी कर दिए हैं और कोविड 19 के प्रोटोकॉल की अनुपालना सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है।

प्राइमरी कक्षाओं में बढ़ेगा बच्चों का आंकड़ा
प्रारंभिक शिक्षा उपनिदेशक के मुताबिक जिला भर में इस वर्ष बार प्राइमरी कक्षाओं में बच्चों की संख्या में इजाफा हुआ है। पहली से आठवीं तक की कक्षाओं में बच्चों की सं या 27 हजार से अधिक है। ये बच्चे मिड-डे मील में भी शामिल हैं। हालांकि, आठवीं कक्षा के विद्यार्थी पहले से ही स्कूलों में आकर शिक्षा ग्रहण कर रहे हैं। जबकि, अब पहली से सातवीं कक्षा तक के विद्यार्थी भी बुधवार से स्कूलों में आकर पढ़ाई करेंगे।

बुधवार से जिला भर के प्राइमरी स्कूल तीसरी से सातवीं कक्षा तक के बच्चों के लिए खुल जाएंगे। अब इन कक्षाओं के बच्चे स्कूल आकर ऑफलाइन पढ़ाई करेंगे। इसे लेकर सभी स्कूलों को निर्देश जारी कर दिए गए हैं। विशेष रूप से कोविड प्रोटोकॉल के तहत व्यवस्था बनाने के लिए कहा गया है
सुदर्शन सिंह, प्रारंभिक शिक्षा उपनिदेशक बिलासपुर


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App