आज से तपेगा तपोवन, शीतकालीन सत्र की शुरुआत सुबह 11 बजे से

By: Dec 10th, 2021 12:12 am

 15 दिसंबर तक चढ़ेगा सियासी पारा

पवन कुमार शर्मा — धर्मशाला
धर्मशाला के तपोवन स्थित विधानसभा भवन में शुक्रवार से शीतकालीन सत्र शुरू होगा। सुबह 11 बजे से आरंभ होने वाला यह सत्र 15 दिसंबर, 2021 तक चलेगा। यह जानकारी विधानसभा अध्यक्ष विपिन सिंह परमार ने गुरुवार को दी। उन्होंने बताया कि तेरहवें सत्र में कुल पांच बैठकें होंगी। 10 दिसंबर को शोकोदगार भी होगा और 14 दिसंबर का एक दिन गैर सरकारी सदस्य कार्य दिवस के लिए निर्धारित किया गया है। वर्ष, 2005 में धर्मशाला के प्रयास भवन में पहला शीतकालीन सत्र आयोजित किया गया था। उसके पश्चात वर्ष 2006 से धर्मशाला के तपोवन विधानसभा भवन में शीतकालीन सत्र का आयोजन निरंतर चलता आ रहा है। पिछले वर्ष कोरोना महामारी ने विकराल रूप धारण कर दिया था, जिसके चलते शीतकालीन सत्र स्थगित करना पड़ा था। अभी भी कोरोना खत्म नहीं हुआ है, बल्कि कुछ कम हुआ है। इन दिनों ओमिक्रॉन नाम के एक वेरिएंट की खबरें चल रही हैं, जो कि ज्यादा भयानक और खतरनाक है।

इन सारी परिस्थितियों से निपटने के लिए विधानसभा सचिवालय, जिला प्रशासन तथा नगर निगम पूरी तरह से तैयार हैं। जहां नगर निगम धर्मशाला तपोवन विधानसभा परिसर को पूरी से सेनेटाइज करेगा, वहीं परिसर में प्रवेश होने से पूर्व सभी की थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी तथा मास्क पहनना अनिवार्य किया गया है और सामाजिक दूरी को भी अपनाना होगा। उन्होंने बताया कि किसी भी आपातकालीन स्थिति से निपटने के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा परिसर में एंबुलेंस तथा टेस्टिंग मशीन की व्यवस्था की गई है।

सत्र के दौरान विधानसभा सचिवालय के मुख्य द्वारों, सदन के बाहर पक्ष व प्रतिपक्ष गैलरी, पक्ष व प्रतिपक्ष लौंज और अधिकारी दीर्घा के बाहर फुट पैडल के साथ सेनेटाइजर की व्यवस्था की जा रही है। इसके अतिरिक्त भवन के अंदर एक आइसोलेशन रूम तथा टांडा मेडिकल कॉलेज में दो स्पेशल वार्ड को भी आरक्षित किया गया है। विधानसभा सदस्यों तथा मीडिया को फेस मास्क उपलब्ध करवाए जाने की व्यवस्था की जा रही है। इस सत्र के दौरान कोरोना महामारी के लिए केंद्र तथा राज्य सरकार द्वारा जो भी एसओपी जारी की गई है। उसकी अक्षरक्ष: पालना की जाएगी। कोरोना महामारी को देखते हुए सामाजिक दूरी की पालना करते हुए पत्रकार दीर्घा में एक-एक समाचार-पत्र/एंजेंसी का एक समय में एक ही पत्रकार बैठ सकेगा। इसके अतिरिक्त इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के प्रत्येक चैनल का एक-एक संवाददाता ही पत्रकार दीर्घा में बैठेगा। कैमरामैन, फोटोग्राफर और वेब पोर्टल के सभी प्रतिनिधियों को गेट नंबर 2, 3 व 4 तक ही प्रवेश दिया जाएगा।

सरकार पूरी तरह तैयार
धर्मशाला। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने गुुरुवार को कहा कि सरकार विधानसभा के शीतकालीन सत्र के लिए पूरी तरह तैयार है और विपक्ष द्वारा उठाए जाने वाले सभी विषयों के माकूल जवाब दिए जाएंगे। मुख्यमंत्री ने दोनों पक्षों के विधायकों से आह्वान किया है कि वह नियमानुसार चर्चा में भाग लें ताकि सत्र सौहादपूर्ण माहौल में चल सके। उन्होंने कहा कि विधायक जिस भी विषय पर नियमानुसार चर्चा चाहेंगे उस विषय पर चर्चा करवाई जाएगी। मुख्यमंत्री ने विपक्ष पर तंज कसते हुए कहा कि विपक्ष के लोग आजकल कुछ ज्यादा ही कह रहे हैं उन्होंने कहा कि सरकार अपने विवेक से निर्णय लेती है।

सिर्फ 75 दर्शक

विधानसभा अध्यक्ष परमार ने बताया कि दर्शक दीर्घा में 200 लोगों के बैठने की व्यवस्था है, लेकिन कोविड महामारी के चलते दर्शक दीर्घा में एक समय में 75 आगंतुकों को ही विधानसभा की कार्यवाही को देखने के लिए पास जारी किए जाएंगे।

ये उठेंगे प्रश्न

सत्र के प्रश्नों में मुख्यत: कोरोना महामारी, कोरोना काल में बेरोजगार हुए युवाओं के लिए सरकार द्वारा किए गए उपायों, कोरोना पीडि़तों के अस्पताल में की गई व्यवस्थाओं, सड़कों की दयनीय स्थिति, स्वीकृत सड़कों की डीपीआर, प्रदेश में महाविद्यालयों, स्कूलों व संस्थानों का उन्नयन एवं विभिन्न विभागों में रिक्त पदों को लेकर विषय होंगे।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App