AK-203: अमेठी में भारत-रूस मिलकर बनाएंगे एके-203 असाल्ट रायफल, सरकार ने दी मंजूरी

By: Dec 4th, 2021 3:05 pm

लखनऊ। रक्षा निर्माण के क्षेत्र में देश को आत्मनिर्भर बनानेे की दिशा मे सरकार ने उत्तर प्रदेश के अमेठी में पांच लाख एके-302 असाल्ट रायफल के निर्माण की एक योजना को मंजूरी प्रदान की है।

आधिकारिक सूत्रों ने शनिवार को बताया कि अमेठी के कोरबा में रूस के साथ साझीदारी से निर्माण योजना मोदी सरकार के मेक इन इंडिया के अभियान को न सिर्फ मजबूती देगी बल्कि हथियारों में आत्मनिर्भरता हासिल करने के साथ ही भारत रूस संबंधों की प्रगाढ़ता की दिशा में एक मिसाल कायम करेगी।

उन्होने बताया कि यह परियोजना विभिन्न एमएसएमई और कच्चा माल एवं उपकरणों की आपूर्ति करनी रक्षा उद्योग से जुड़ी कंपनियों के लिये अवसर लेकर आयेगी। इससे युवाओं के लिये भी रोजगार के अवसर पैदा होंगे। अत्याधुनिक हथियारों के निर्माण के साथ उत्तर प्रदेश देश में रक्षा उत्पादन के क्षेत्र में एक और उपलब्धि हासिल करेगा। सूत्रों ने बताया कि 7.62 ङ्ग 39 मिमी कैलीबर एके-203 रायफल तीन दशक से भी ज्यादा पुरानी इनसास रायफल की जगह लेगी। वजन में हल्की एके-203 असाल्ट रायफल की मारक क्षमता 300 मीटर की है।

अत्याधुनिक तकनीक से लैस यह रायफल सुरक्षा बलों के लिये मददगार साबित होगी। इन रायफल के आने से भारतीय सेना की आतंकवाद विरोधी अभियानों में परिचालन प्रभावशीलता में इजाफा होगा। यह परियोजना संयुक्त उपक्रम इंडो-रशियन रायफल प्रा. लि (आईआरआरपीएल) के नाम से शुरू होगी।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App