सियासी हमले को रचा चक्रव्यूह, शीतकालीन सत्र के लिए दोनों दलों ने बनाई रणनीति 

By: Dec 10th, 2021 12:08 am

दिव्य हिमाचल ब्यूरो – धर्मशाला
विधानसभा के शीतकालीन सत्र से पहले देर शाम दोनों ही दलों के नेताओं ने एक दूसरे पर भारी पडऩे के लिए विधायक दल की बैठकें की। सरकार ने सचिवालय परिसर में बैठक की तो विपक्ष के विधायकों ने इंद्रप्रस्थ होटल सरकार को घेरने का प्लान तैयार किया। दोनों दलों की अलग-अलग हुई बैठकों में विधायकों ने अपने सुझाव दिए। वर्तमान विधानसभा के कार्यकाल का यह आखिरी शीतकालीन सत्र है, इसलिए उपचुनाव में चार सीटें जीतकर पहुंचे विपक्षी दल कांग्रेस के विधायकों के हौसले बुलंद दिखे। वहीं, दूसरी तरफ सरकार ने भी विधानसभा सत्र के लिए तैयारी करके रखी है और सदन के भीतर आक्रामक रुख भाजपा विधायक अपनाएंगे। इसके लिए बाकायदा कुछ युवा विधायकों को इशारा भी किया गया है।

विधानसभा सत्र के शेड्यूल के मुताबिक शुक्रवार 10 दिसंबर को सुबह 11 बजे से विधानसभा सत्र शुरू होगा। सत्र की शुरुआत शोकोद्गार से होगी। पिछले और अब के सत्र के बीच में दिवंगत हुए पूर्व विधायकों को याद किया जाएगा। इनमें पूर्व मंत्री जीएस बाली और पालमपुर के पूर्व विधायक डा. शिवकुमार व सीडीएस विपिन रावत शामिल हैं। इसके बाद सदन की कार्यवाही स्थगित की जा सकती है, लेकिन पहले दिन ही विपक्ष किसी मुद्दे पर नोटिस देकर सरकार के खिलाफ मोर्चा खोलने की तैयारी में है। इसके लिए गुरुवार को नेता प्रतिपक्ष मुकेश अग्रिहोत्री ने कांग्रेस ने कुछ विधायकों को आक्रमक रहने के लिए कहा। सत्र के दूसरे दिन 11 दिसंबर, शनिवार को कार्यवाही के बाद कैबिनेट की बैठक भी रखी गई है। आमतौर पर शनिवार को विधानसभा की कार्यवाही नहीं होती थी, लेकिन इस बार बैठक पूरी करने के लिए सदन चलेगा। शीत सत्र के तीसरे दिन रविवार को अवकाश रखा गया है, लेकिन इस दिन मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर कालेज ऑडिटोरियम में गद्दी व गुर्जर कल्याण बोर्डों की बैठक लेंगे। शीतकालीन सत्र के अंतिम तीन दिनों के लिए मुख्यमंत्री सदन में नहीं होंगे। सीएम वाराणसी जा रहे हैं। मंगलवार को विधानसभा सत्र में गैर सरकारी सदस्य कार्य दिवस रखा गया है। इस बार कांग्रेस किे साथ भाजपा विधायकों ने भी अपनेे अपने हलके से जुड़े कई प्रश्र पूछे हैं।

विधानसभा के पांच दिन के सत्र में उठेंगे 580 सवाल
धर्मशाला – तपोवन में हिमाचल विधानसभा के शुक्रवार से शुरू हो रहे पांच दिवसीय शीतकालीन सत्र में सवालों व मुद्दों की गूंज से हंगामेदार रहने के आसार हैं। चार उपचुनावों में मिली जीत के बाद सियासी रूप से चार्ज कांग्रेस पार्टी के विधायक महंगाई, रोजगार व कर्मचारियों के मसलों को लेकर सरकार पर हमलावर होने का अवसर नहीं छोड़ेंगे। विपक्ष के आक्रामक रुख का सामना करने के लिए जयराम सरकार पूरी तैयारी के साथ सत्र में उतरने की रणनीति तैयार करेगी।

शुक्रवार सुबह 11 बजे से शुरू हो रहे विधानसभा के पांच दिन के सत्र के लिए विधायकों की ओर से तारांकित व अतारांकित कुल 580 सवाल आए हैं। विधानसभा अध्यक्ष विपिन परमार ने बताया कि सत्र के लिए 580 प्रश्न आए हैं। शनिवार को सत्र की कार्यवाही के बाद कैबिनेट बैठक भी प्रस्तावित है, जिसमें जेसीसी में लिए कुछ निर्णयों पर मुहर लग सकती है। पांच दिवसीय इस सत्र के दौरान 14 दिसंबर मंगलवार को निजी सदस्य दिवस होगा।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App