Cricket : कप्तानी से हटाए गए कोहली : बोर्ड ने दिया था 48 घंटे का अल्टीमेटम, नहीं दिया इस्तीफा

By: Dec 10th, 2021 12:12 am

49वें घंटे में बीसीसीआई ने किया फैसला, फिर रोहित को सौंप दी कमान

दिव्य हिमाचल ब्यूरो— नई दिल्ली
हाल ही में हुए टी-20 वल्र्ड कप में शर्मनाक प्रदर्शन के बाद भारतीय क्रिकेट टीम में काफी बड़े बदलाव किए गए हैं। विराट कोहली ने खुद ही टी-20 फॉर्मेट से कप्तानी छोड़ दी थी। अब भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने उनसे वनडे टीम की कप्तानी भी छीन ली है। इसे आप छीनना ही कह सकते हैं, क्योंकि कोहली कप्तानी छोडऩे को तैयार नहीं थे, जबकि बीसीसीआई ने कोहली को कप्तानी छोडऩे के लिए 48 घंटे का समय भी दिया था। रिपोर्ट में कहा है कि कोहली ने पहले ही टी-20 से कप्तानी छोड़ दी थी। ऐसे में बीसीसीआई ने उन्हें वनडे की कप्तानी से भी इस्तीफा देने के लिए 48 घंटे का समय दिया था। बीसीसीआई की सिलेक्शन कमेटी ने इस तय समय तक कोहली के रिस्पांस का इंतजार किया। जवाब नहीं मिलने पर उन्होंने 49वें घंटे में खुद ही फैसला लिया और रोहित शर्मा को टी-20 के साथ वनडे टीम की कप्तानी भी सौंप दी।

जिस क्षण भारत टी-20 विश्व कप के ग्रुप चरण से बाहर हुआ, कोहली को कप्तानी से हटाया जाना तय हो गया था, लेकिन बीसीसीआई अधिकारी पिछले साढ़े चार सालों से टीम के कप्तान को सम्मानजनक रास्ता देना चाहते थे। अंत में ऐसा लगता है कि कोहली ने बीसीसीआई से कहा कि उन्हें बर्खास्त करके दिखाओ और खेल की शीर्ष संस्था ने आगे बढ़कर ऐसा ही किया और फिर उनके सामने इसे स्वीकार करने के अलावा कोई विकल्प नहीं बचा था। कोहली की कप्तानी का दौर खुद में एक शानदार दास्तां रहा है। महेंद्र सिंह धोनी ने अपने नेतृत्व में कोहली को तैयार किया और फिर जब उन्हें लगा कि समय आ गया तो उन्होंने सफेद गेंद की जिम्मेदारी उन्हें सौंप दी। अगले दो वर्षों में कोहली टीम के ताकतवर कप्तान बन गए जो अपने हिसाब से चीजें करने में आगे रहते थे। कोहली करीब पांच साल से टीम की कमान संभाल रहे हैं। ऐसे में सिलेक्शन कमेटी उन्हें सम्मानजनक विदाई देना चाहती थी। उन्होंने मौका भी दिया, लेकिन अंत में कमेटी को अपनी कलम चलानी पड़ी और कोहली को बर्खास्त कर दिया।

वल्र्ड कप तक चाहते थे कप्तानी
बोर्ड ने यह फैसला 2023 में भारत की मेजबानी में ही होने वाले वनडे वल्र्ड कप को ध्यान में रखते हुए लिया है। हालांकि अब तक कोहली का भी कुछ बयान नहीं आया है। रिपोर्ट के मुताबिक, कोहली 2023 वल्र्ड कप तक कप्तान बने रहना चाहते थे, लेकिन सिलेक्शन कमेटी ने उन्हें यह मौका नहीं दिया. कमेटी ने तभी यह फैसला कर लिया था, जब टीम इंडिया टी-20 वल्र्ड कप के ग्रुप स्टेज से ही बाहर हो गई थी।

कोहली आज भी टीम के लीडर

नई दिल्ली। रोहित शर्मा को टीम इंडिया की वनडे टीम का कप्तान बना दिया गया है। रोहित शर्मा का मानना है कि कोहली की मौजूदगी टीम के लिए अब भी लीडर हैं। उन सभी चीजों को एक साथ रखा जाता है, जिसे आप चूकना नहीं चाहते हैं। रोहित शर्मा ने कहा, कोहली जैसे क्वॉलिटी वाले बल्लेबाज की हमेशा टीम में जरूरत होती है। टी-20 में 50 से ऊपर का औसत शानदार और अविश्वसनीय है। उन्होंने भारत के लिए कई कठिन परिस्थितियों में बल्लेबाजी की है। उनकी तरह की क्वॉलिटी वाले बल्लेबाज की जरूरत है। इसके साथ ही वो अभी भी टीम के नेता हैं। आप उस तरह के बल्लेबाज को नजरअंदाज नहीं करना चाहते हैं। उनकी टीम के लिए उपस्थिति बहुत महत्त्वपूर्ण है।

बट्ट बोले, बोर्ड का फैसला बिलकुल सही

नई दिल्ली। पाकिस्तान के पूर्व कप्तान सलमान बट्ट ने विराट कोहली की वनडे कप्तानी जाने पर बड़ी प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के रोहित शर्मा को नया कप्तान बनाने के फैसले का समर्थन किया है। उन्होंने कहा कि बोर्ड ने सही फैसला किया है। लिमिटेड ओवरों का कप्तान कोई एक ही होना चाहिए। बता दें कि बीसीसीआई ने साउथ अफ्रीका दौरे के लिए टेस्ट टीम का ऐलान किया, साथ ही रोहित को वनडे कप्तान बनाए जाने की घोषणा भी की।

बट्ट ने अपने यूट्यूब चैनल पर कहा, कोहली को वनडे टीम की कप्तानी से हटाए जाने के फैसले पर मुझे हैरानी नहीं हुई। अगर रोहित शर्मा सिर्फ टी-20 टीम के कप्तान होते तो यह सही नहीं होता। लिमिटेड ओवरों का कप्तान कोई एक ही होना चाहिए। बोर्ड के इस फैसले से विराट पर से दबाव भी कम होगा। वैसे भी भारतीय टीम अधिक टी-20 नहीं खेलती है, तो रोहित को वनडे की जिम्मेदारी मिलनी ही थी। सिलेक्शन कमेटी ने एक और बड़ा फैसला किया। बोर्ड ने अजिंक्य रहाणे को टेस्ट टीम की उपकप्तानी से हटा दिया है।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App