नौणी विश्वविद्यालय में डिग्री लेकर चहके होनहार

By: Dec 8th, 2021 12:55 am

डाक्टर यशवंत सिंह परमार यूनिवर्सिटी में डाक्टर परविंद्र कौशल ने किया मेहमानों का स्वागत

मोहिनी सूद-नौणी
डाक्टर यशवंत सिंह परमार बागबानी एवं वानिकी विश्वविद्यालय नौणी विश्वद्यालय के सैकड़ों मेधावियों के लिए मंगलवार का दिन खास रहा। नौणी के दीक्षांत समारोह का आयोजित किया गया, जिसमें डिग्री और मेडल हासिल करने के बाद हर किसी के चेहरे पर खुशी देखते बन रही थी। कार्यक्रम डाक्टर एलएस नेगी सभागार में हुआ। इस दौरान नौणी विश्वविद्यालय के डाक्टर परविंद्र कौशल ने अतिथियों का स्वागत किया। सुबह 10 बजे समारोह शैक्षणिक शोभायात्रा के बाद सरस्वती वंदना से शुरू हुआ। राष्ट्रीय गान के बाद शैक्षणिक शोभायात्रा का प्रस्थान हुआ। इस दौरान ‘दिव्य हिमाचल के साथ विचार सांझा करते हुए डिग्री हासिल करने वाले छात्रों ने आपने भाव व्यक्त किए। छात्रा स्वाति ने कहा कि उनका कहना है कि सभी की मेहनत का फल उनके समय मे मिल जाता है इसलिए हमें मेहनत करते रहनी चाहिए। इससे ज्यादा खुशी नहीं हो सकती की । उन्होंने कहा कि पढ़ाई के साथ साथ व लोगों को शिक्षा के क्षेत्र में जागरूक करने का काम करूंगी।

अपनी डिग्री प्राप्त करने के बाद दिनेश कुमार ने कहा कि ‘मैं आज बहुत खुश हूं मैंने कड़ी मेहनत की थी, उन्होंने कहा कि युवाओं को सिर्फ करियर नहीं बल्कि अपनी शिक्षा पर भी ध्यान देना चाहिए। निशिका ने कहा कि दीक्षांत समारोह में शामिल होकर उन्हें काफी गर्व महसूस हुआ। उनका कहना है कि समारोह में आकर उन्हें अहसास हुआ कि अच्छी पढ़ाई करके ऐसा सम्मान हासिल किया जा सकता है। संजीव कुमार ने कहा कि नौणी विश्वविद्यालय में उन्हें बहुत कुछ सीखने का मौका मिला। अक्षय कुमार ने डिग्री प्राप्त करने के बाद कहा कि मैं बहुत खुश हूं। आज मुझे डिग्री व गोल्ड मेडल मिला है। उन्होंने कहा इनसान को सीखना और पढऩा कभी नहीं छोडऩा चाहिए।

वही डिग्री हासिल करने वाले छात्र विशाल ने कहा कि जिंदगी में हर व्यक्ति को मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। जो व्यक्ति सच्ची लगन से कार्य करता है उसे उसकी मंजिल हासिल होती है। उन्होंने सभी का सभी आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि आज का दिन नौणी विश्वविद्यालय के प्रत्येक छात्र के लिए यादगार क्षण है । डिग्री लेने के लिए सफेद कलर ड्रेस कोड रखा गया । छात्रों के लिए सफेद कुर्ता, पायजामा या सफेद शर्ट व पेंट के साथ काले जूते ड्रेस कोड रखा गया। जबकि युवतियों सफेद साड़ी व लाल ब्लाउज में नजर आई। छात्रों ने हिमाचली टोपी पहनकर डिग्री ली। सिख समुदाय से संबंध रखने वाले छात्र नीले रंग की पगड़ी में दिखे। …(एचडीएम)

मुख्यमंत्री और राज्यपाल ने की सराहन
मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने वर्चुअल मध्यम से अपने संबोधन में कहा कि राज्य तथा राष्ट्र के लिए उत्कृष्ट वैज्ञानिक तथा पेशेवर देने के लिए नौणी विश्वविद्यालय की उपलब्धियों की सराहना की। मुख्यमंत्री ने कहा कि बागबानी राज्य के किसानों की आर्थिकी को सुदृढ़ करने में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभा रही है। राज्यपाल व कुलाधिपति रजिंदर ने कहा कि उन्होंने विद्यार्थियों से आग्रह करते हुए कहा कि वे नौकरी के पीछे भागने की बजाय उद्यमिता की ओर आगे जाएं। राज्यपाल ने कहा कि वे अपने ज्ञान और कौशल का प्रयोग करते हुए अन्यों को भी रोजगार उपलब्ध करवा सकते हैं। दीक्षांत समारोह में संबोधित करते हुए कहा कि आज के समारोह में भी छात्राओं ने हर क्षेत्र में गोल्ड मेडल हासिल किए है, जो कि काबिल ए तारीफ हैं।

इन्हें मिला गोल्ड मेडल
दिनेश कुमार, मेघा सिंघ निशिका, कीर्ति सेमवाल पलक, नेहा मिश्रा, स्वाति शर्मा, संजीव कुमार, बाऊजी श्री चंद भटिया मेमोरियल गोल्ड मेडल अवार्ड (एमएससी) अक्षय कुमार, डाक्टर एसपी मेमोरियल अवार्ड ढाल अवार्ड नेहा मिश्रा, पूर्ण आनंद अदलेखा गोल्ड मेडल ऑल राउंडर (एमएससी) को प्रशस्ति पत्र प्रदान किया गया ।

आरक्षण बढ़ाने को सौंपा ज्ञापन
नौणी। अखिल भारतीय विद्शार्थी परिषद नौणी इकाई द्वारा राज्यपाल व कुलाधिपति राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर को विश्वविद्यालय की विभिन्न मांगो के संदर्भ में ज्ञापन सौंपा गया। जिसमें मुख्य तौर पर वानिकी के छात्रों के रेंज ऑफिसर के आरक्षण को 70 फीसदी से बढ़ाकर 100 फीसदी किए जाने तथा ब्लॉक ऑफिसर में सीधी भर्ती हेतु वानिकी के छात्रों को 45फीसदी आरक्षण दिया जाने की मांग उठाई गई। पूर्व प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य उमेश शर्मा ने बताया की वानिकी के छात्रों के साथ पिछले कई सालों से सौतेला व्यव्हार हो रहा है। वानिकी के छात्रों को पहले रेंज ऑफिसर के पदों के लिए 70 फीसदी सीटें आरक्षित थी, परंतु पूर्व की कांग्रेस सरकार में उसमें एक क्लॉज एड किया गया। जिससे वानिकी के छात्रों का हक नॉन वानिकी के छात्रों को दिया गया। उन्होंने कहा कि वानिकी के छात्रों की सीटें विश्वविद्यालय में लगातार बढ़ रही ही और ऐसे में रेंज ऑफिसर की भर्ती भी वानिकी के छात्रों से की जानी चाहिए।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App