जेबीटी की जंग…धर्मशाला में रैली

By: Dec 1st, 2021 12:22 am

स्मार्ट सिटी में छात्रों ने कालेज रोड से पूरे बाजार में विरोध रैली निकाल कर की नारेबाजी

नगर संवाददाता,धर्मशाला
जेबीटी के पद पर बीएड डिग्रीधारकों को नौकरी के लिए पात्र किए जाने के फैसले का जेबीटी प्रशिक्षुओं ने जिला मुख्यालय धर्मशाला में विरोध रैली निकाली। जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान समेत अन्य संस्थानों के जेबीटी प्रशिक्षुओं ने मंगलवार को कक्षाओं का बहिष्कार किया।

छात्रों ने कालेज रोड पर एकत्रित होकर पूरे बाजार में विरोध रैली रोड शो निकालते हुए जेबीटी प्रशिक्षुओं ने प्रदर्शन किया। उन्होंने कहा कि अगर जेबीटी के पदों पर बीएड डिग्रीधारकों को पात्र बनाया गया तब प्रदेश में जेबीटी कालेजों को बंद कर देना चाहिए। हजारों गरीब परिवार से संबंध रखने वाले जेबीटी प्रशिक्षु इन कालेजों में प्रशिक्षण हासिल कर रहे है। बीएड डिग्री धारकों के पक्ष में फैसला होने से जेबीटी का प्रशिक्षण हासिल करने वालों का भविष्य अंधकारमय हो जाएगा। प्रशिक्षुओं ने जेबीटी बचाओ, बीएड हटाओ के नारे लगाए।

हक में फैसला न आने तक जारी रहेगा प्रदर्शन

प्रदेश सरकार से मांग कि है कि सरकार जेबीटी प्रशिक्षुओं के हक में उच्चतम न्यायालय या फिर उच्च न्यायालय में पुन: याचिका दायर करे। जब तक उनके हक में कोई फैसला नहीं लिया जाता है, तब तक जेबीटी प्रशिक्षु कक्षाओं का बहिष्कार करते रहेंगे। साथ ही अपने आंदोलन को उग्र करते हुए धरने-प्रदर्शन भी सड़कों पर उतरकर जारी रहेंगे।

भूख हड़ताल पर बैठने को होंगे मजबूर

अगर उनकी जायज मांग पर कोई सकारात्मक पहल नहीं की गई तो जेबीटी प्रशिक्षु भूख हड़ताल जैसे कदम उठाने के लिए मजबूर हो जाएंगे। जेबीटी प्रशिक्षुओं का कहना है कि बीएड डिग्री धारकों के लिए नौकरी के बहुत अवसर हैं, लेकिन जेबीटी के पद पर डिग्री धारकों को पात्र बनाया गया तब जेबीटी का प्रशिक्षण हासिल करने वालों के लिए कोई दूसरा विकल्प नौकरी का नहीं रहेगा।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App