हिमाचल की जमीन पर जे एंड के का कब्जा, जमीन वापस लेने के लिए शुरू की कार्रवाई

By: Dec 11th, 2021 12:04 am

चंबा जिला के सलूणी उपमंडल में पधरी-खूंडीमराल में पड़ोसी राज्य ने कई किलोमीटर तक निकाली सड़क

जमीन की डिमार्केशन को लेकर चंबा- जम्मू-कश्मीर प्रशासन ने की बैठक

सुरेश ठाकुर—सलूणी
चंबा जिला के सलूणी उपमंडल में पधरी और खूंडीमराल में प्राकृतिक सौंदर्य से भरपूर जमीन पर जम्मू-कश्मीर सरकार अपना हक जमाए हुए है। यहां तक कि जे एंड के सरकार ने कई किलोमीटर तक सड़क का भी निर्माण किया है। दोनों राज्यों की सीमा पर स्थित जमीन के चारों तरफ खुले मैदान है। जहां पर जे एंड के और हिमाचल प्रदेश से सैलानी पिकनीक मनाने पहुंचते हैं। अब पधरी जोत व खूंडीमराल की कब्जाई भूमि को वापस हासिल करने के लिए चंबा जिला प्रशासन व उपमंडल प्रशासन सलूणी ने कार्रवाई शुरू कर दी है। दोनों तरफ के प्रशासनिक अमलों के बीच शुक्रवार को खुंडीमराल धार पर एक विशेष बैठक का आयोजन किया गया। बताते चलें कि पधरी जोत मुहाल हिमाचल व जम्मू-कश्मीर की अंतरराज्य सीमा पर स्थित है, जो कि प्राकृतिक सौंदर्य से परिपूर्ण अत्यंत ही रोमांचकारी स्थल है, जहां चारों तरफ खुले मैदान हैं।

यह स्थल उस समय नजर में पड़ा जब से यहां पर्यटकों ने आना-जाना शुरू किया, तब से जम्मू-कश्मीर ने इस पर अपना कब्जा जमा लिया। आज स्थिति यह है कि यहां पर दोनों राज्यों से पर्यटक आते हैं। गर्मियों के मौसम में हर रविवार को हिमाचल के जिला चंबा व जम्मू-कश्मीर के डोडा से लोग परिवार सहित पिकनिक मनाने आते हैं। इस क्षेत्र के कई किलोमीटर हिस्से में जम्मू-कश्मीर की तरफ से सड़क निर्माण भी किया जा चुका है। इस कब्जा क्षेत्र को हासिल करने के लिए जिला शिकायत निवारण कमेटी के सदस्य द्वारा जिला बैठक में मांग की थी। उधर, एसडीएम सलूणी डा. स्वाति गुप्ता ने कहा कि जम्मू-कश्मीर के डोडा प्रशासन को यह बताने के लिए इस बैठक का आयोजन किया गया कि यह क्षेत्र जिला चंबा का है। इस क्षेत्र की डिमार्केशन के लिए शुरुआती बैठक की गई है।

बैठक में दोनों राज्यों के अधिकारी

जिला चंबा प्रशासन की तरफ से उपायुक्त चंबा डीसी राणा, एसडीएम सलूणी डा. स्वाति गुप्ता, एसडीपीओ सलूणी मयंक चौधरी, नायब तहसीलदार विनोद टंडन, डीआरओ चंबा, डीएफओ चंबा वन्यप्राणी, अधिशाषी अभियंता लोक निर्माण विभाग मंडल सलूणी दीपक महाजन, कानूनगो व पटवारी शामिल रहे।

जम्मू-कश्मीर की तरफ से डोडा जिला प्रशासन में डीसी डोडा विकास शर्मा, एडीसी रवि भारती, एसपी डोडा अब्दुल कयूम, एसई पीडब्ल्यूडी भष्वाह नासिर हुसैन, एडीसी भद्रवाह, नवदीप वजीर व डीएफओ भष्वाह चंद शेखर आदि मौजूद रहे।


Keep watching our YouTube Channel ‘Divya Himachal TV’. Also,  Download our Android App